उपचुनाव:कांग्रेस और JDS गठबंधन ने बीजेपी के दुर्ग को किया ध्वस्त,जाने परिणाम

November 6, 2018 by No Comments

कर्नाटक में लोकसभा उपचुनाव और विधानसभा के दो सीटो के लिए उपचुनाव में कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर के गठबंधन में शानदार प्रदर्शन किया है.कर्नाटक में तीन लोकसभा सीट मांड्या, शिमोगा ,बेल्लारी (आरक्षित), और विधानसभा के दो सीटों के रुझान परिणाम में बदलने के करीब है.
उपचुनाव में लोकसभा की दो सीटों पर कांग्रेस-जेडीएस का गठबंधन बड़े अंतर से जीत के करीब है,ख़ास बात ये है कि बेल्लारी लोकसभा जोकि रेड्डी भाइयों के वज़ह से भाजपा का दुर्ग बन चुका था.उस सीट पर भी कांग्रेस और जेडीएस को बड़े अंतर से जीत मिली है.
भाजपा को सिर्फ एक सीट पर जीत मिलती दिख रही है.न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार,बेल्लारी लोकसभा से कांग्रेस उम्मीदवार वीएस उगरप्पा 2,14,826 वोटों से आगे चल रहे है.इस सीट पर पिछड़ने से भाजपा के खेमे में निराशा झलक रही है.
बेल्लारी में भाजपा ने जे शांता को उम्मीदवार बनाया था.बेल्लारी में जीत से कांग्रेस कार्यकर्त्ता उत्साहित है. मांड्या लोकसभा सीट से जेडीएस उम्मीदवार एलआर शिमरामेगौड़ा 2,33,517 वोटों से भाजपा उम्मीदवार से आगे चल रहे हैं.वही शिमोगा लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी 47,388 वोटों से बढ़त बना ली है.ख़ास बात ये है कि यहां से कर्नाटक बीजेपी अध्यक्ष बी.एस. येदियुरप्पा के बेटे बी.वाई. राघवेंद्र चुनाव लड़ रहे हैं.
अगर राज्य के विधानसभा उपचुनाव की सीटो का ज़िक्र किया जाए तो दोनों सीटो पर कांग्रेस और जेडीएस ने जीत दर्ज की है.रामनगरा विधानसभा सीट से जेडीएस उम्मीवार और सीएम एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता कुमारस्वामी बड़े अंतर से जीतने में सफल रही.
जानकारों के अनुसार,उपचुनाव के परिणाम साफ़ संकेत दे रहे है यदि दोनों दलों का गठबंधन रहा फिर भाजपा को कर्नाटक काफी सीट गवानी पड़ सकती है,2014 में राज्य में भाजपा को 17 सीट मिली थी लेकिन जेडीएस और कांग्रेस के गठबंधन होने से ये परिणाम दोहराना पार्टी के लिए दूर की कौड़ी लग रहा है/

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *