कांग्रेस सरकार ने इस राज्य में किया बड़ा एलान, 1 मार्च से बेरोजगारों के खाते में मिलेगा…

February 2, 2019 by No Comments

हेलो दोस्तो आप सभी का फिर से स्वागत है आज हम बात करेंगे “बेरोजगारी भत्ता योजना” के बारे में. राजस्थान सरकार अशोक गहलोत ने एक बहुत बड़ी योजना का ऐलान किया है ।योजना यह है कि 1 मार्च से राजस्थान के सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा.
महिला बेरोजगार को 3500 प्रति माह और पुरुष बेरोजगार हो 3000 प्रति माह दिया जाएगा, तो आइए हम आपको बताते हैं कि कौन-कौन इस भत्ते का फायदा उठा सकता है और इसके लिए हमें क्या करना होगा? दोस्तों यह योजना स्नातक पास अभ्यर्थियों के लिए है, इस योजना का नाम है “राजस्थान मुख्यमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना”, इस योजना को “अक्षत” योजना भी कहते हैं.

google


दोस्तों इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि राजस्थान के ऐसे निवासी जिन्होंने स्नातक पास कर लिया हो और अभी भी बेरोजगार है. उनकी आगे की पढ़ाई के लिए सरकार की तरफ से यह भत्ता एक छोटी सी मदद है। इस योजना द्वारा प्रत्येक बेरोजगार व्यक्ति को 2 वर्ष तक कुल 84000 दिए जाएंगे.
इस योजना के लिए कुछ आवश्यक शर्ते हैं ।जिसमें से पहली शर्त यह है कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको राजस्थान का मूल निवासी होना जरूरी है। और ये योजना ऐसे परिवारों के लिए है जिनके घर की वार्षिक आय ₹200000 से कम हो. सिर्फ स्नातक पास कर चुके लोग ही इस फॉर्म भर सकते हैं.

google


यदि आप स्नातक के अंतिम वर्ष में भी हैं तो भी आप फॉर्म नहीं भर सकते हैं ।आप का स्नातक पास करना आवश्यक है. इस फॉर्म को भरने के लिए आवश्यक आयु ओबीसी और जनरल वर्ग के लिए 21 से 30 वर्ष और एससी /एसटी , विकलांग वर्ग एवं महिलाओं के लिए आवश्यक आयु 21 से 35 वर्ष है, भत्ता मिलने का अधिकतम समय 2 वर्ष है.
फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको रोजगार कार्यालय में अपना पंजीकरण कराना होगा, आपको पंजीकरण इस बात का कराना है कि आप अभी एक बेरोजगार हैं. फॉर्म भरने के लिए आपके घर की वार्षिक आय दो लाख से कम होनी चाहिए. आपको आवेदन के लिए अपनी दसवीं की मार्कशीट की फोटो कॉपी, आधार कार्ड ,आयकर प्रमाण पत्र ,और एसबीआई का अकाउंट नंबर आदि जानकारियों को फॉर्म के साथ जमा करना होगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *