#ChangeIsNow: राहुल गांधी होंगे देश के अगले प्रधानमंत्री !

March 17, 2018 by No Comments

नई दिल्ली: कांग्रेस के शनिवार से शुरू होने जा रहे महाधिवेशन में पार्टी की अगले पांच साल की दशा-दिशा तय होगी। इस दौरान आर्थिक और विदेशी मामलों सहित चार महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किए जाएंगे। पार्टी के आज से शुरू होने जा रहे 84वें महाधिवेशन पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में हुआ।

पिछले साल राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद उनके नेतृत्व में कांग्रेस का यह पहला महाधिवेशन है। सुरजेवाला ने बताया कि इस महाधिवेशन के जरिये पार्टी के अगले पांच साल की दशा-दिशा तय होगी। सुरजेवाला ने कहा कि अध्यक्ष राहुल गांधी पार्टी के महाधिवेशन में कांग्रेस का नजरिया रखेंगे। महाधिवेशन में इस बार नेताओं के बजाय कार्यकर्ताओं पर ध्यान रहेगा। बीते साल पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद ये राहुल गाँधी का पहला महाधिवेशन है। राहुल गांधी पहले से मज़बूत नेता के तौर पर पार्टी का कार्यभार संभाल रहे हैं।

जिस तरह से कांग्रेस फिर से मज़बूत हो रही है और राहुल गाँधी की बेहतर छवि उभर कर सामने आई है, उससे लगता है वह देश के अगले प्रधानमंत्री होंगे। कांग्रेस को तो यही लगता है, जिस तरह से देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस अपना आत्मविश्वास दिखा रही है। सूत्रों ने कहा कि राजनीतिक प्रस्ताव में बाकी पार्टियों के साथ गठबंधन करने के बारे में कोई योजना बन सकती है। कांग्रेस बीजेपी को सत्ता से बाहर करने के लिए विपक्षी दलों का एक बड़ा मोर्चा बनाना चाहती है।

इस महाधिवेशन में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी, लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, वरिष्ठ नेता एके एंटनी, जनार्दन द्विवेदी तथा पार्टी के प्रदेश इकाइयों के अध्यक्ष सहित विभिन्न नेताओं ने भाग लिया। तीन दिनों का यह कांग्रेसी अधिवेशन पिछली बार से बिल्कुल अलग है। क्यूंकि इस बार राहुल गाँधी का नाम ज्यादा गूंज रहा है और पार्टी नेताओं की एक राय इसका सुर और भी ऊंचा कर रही हैं। सोनिया गांधी ने अभी हाल में एक भोज का आयोजन किया था जिसमें 20 विपक्षी दलों के नेता आमंत्रित थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *