एग्जिट पोल्स के नतीजों से भाजपा को लगा झटका, MP में कांग्रेस का लहरा सकता है परचम

भोपाल: मध्यप्रदेश में 28 नवंबर को हुए रिकार्ड तोड़ मतदान के बाद सभी राजनीतिक दलों की धड़कनें तेज हो गई हैं। क्योंकि पिछली बार की तरह अधिक मतदान होने से कांग्रेस इसे बदलाव का संकेत बता रही है। विधानसभा चुनाव के नतीजे अभी ईवीएम में कैद हैं और ये 11 दिसंबर को सामने आएंगे. लेकिन तमाम एग्जिट पोल के मुताबिक सूबे में बीते 15 साल से सत्ता पर काबिज बीजेपी, कांग्रेस की आंधी में उड़ जाएगी. बीजेपी को इतनी कम सीटें मिलने का अनुमान है कि वह तिहाई अंक में भी सीटें हासिल नहीं कर पाएगी.

टुडेज चाणक्य एग्जिट पोल की माने तो मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार बना सकती है। उसे 125 सीटें मिल सकती हैं। इसमें 12 सीटें घट या बढ़ सकती हैं। वहीं, बीजेपी को 103 और अन्य को दो सीटें मिलने का अनुमान है। मध्यप्रदेश चुनाव के नतीजे आने में कुछ दिन जरूर है पर कांग्रेस का मानना है कि हम सरकार बनाने जा रहे हैं। इसके लिए पार्टी ने सभी प्रत्याशियों की बैठक बुलाई है, जबकि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी सरकार बनाने के लिए आश्वस्त नजर आ रहे हैं। उन्होंने भी सरकार बनाने पर सभी क्षेत्रों से रिपोर्ट लेकर विचार विमर्श करने के लिए प्रदेश के नेताओं को दिल्ली बुलाया है।

बता दे कि उधर दूसरे राज्य छत्तीसगढ़ के लिए अब तक 7 एग्जिट पोल आ चुके हैं. न्‍यूज 24-पेस मीडिया के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 90 में से 36-42 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस को 45-51 सीटें मिल सकती हैं. वहीं अन्‍य के खाते में 4-8 सीटें जा सकती हैं. इंडिया टुडे- एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल की बात करें तो बीजेपी को 21-31 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलता दिख रहा है और उसके खाते में 55-65 सीटें जाती दिख रही हैं. टाइम्‍स नाउ-सीएनएक्‍स एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 46 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस के खाते में 35 सीटें जाती दिख रही हैं. रिपब्लिक-सी वोटर के एग्जिट पोल में भी बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्‍कर दिख रही है. कांग्रेस के खाते में 40-50 सीटें जा सकती हैं जबकि बीजेपी को 35-43 सीटें मिलने का अनुमान है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.