कांग्रेस नेता ने दिया बयान-‘महागठबंधन का मज़बूत हिस्सा बनेंगे सपा-बसपा’

October 10, 2018 by No Comments

राजनीतिक गलियारों मे सबसे ज़्यादा चर्चा इस समय विपक्ष के महागठबंधन को लेकर है। इस का क्या स्वरूप होगा, इस पर स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है। लेकिन यह तो तय है कि महागठबंधन के केंद्र में कांग्रेस ही होगी ,इसलिए भी कांग्रेस की ज़िम्मेदारी और बढ़ जाती है। कांग्रेसी नेताऔ का इसका अहसास भी है। राहुल गांधी और सभी कांग्रेस के बड़े नेता इसको लेकर काफ़ी गंभीर नज़र भी आ रहे हैं।

इसी कड़ी मे कांग्रेस के नेता और यूपीए मे मनमोहन सरकार के केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली ने मंगलवार को एक बयान दिया जिसमें उन्होंने कहा कि अगले लोकसभा चुनाव में विपक्षी दलों के महागठबंधन में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी भी शामिल होंगे ।

यह बयान इसलिए भी अहम है कि आने वाले विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का सपा और बसपा से गठबंधन नहीं हो पाया है ।सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने संकेत दिये है कि वह बसपा के साथ गठबंधन कर सकते हैं। उन्होंने अपने बयान मे कहा कि अब वह और कांग्रेस का इंतजार नहीं करेंगे। कुछ दिन पहले ही बसपा प्रमुख गठबंधन की संभवनाऔ से इंकार कर दिया था।इस पर वीरप्पा मोइली का कहना है कि प्रस्तावित महागठबंधन लोकसभा चुनावों के लिए बनना है, राज्य विधानसभा चुनावों के लिए नहीं ।उन्होंने कहा कि राज्य के चुनावों में पार्टियों की अपनी अपनी अपेक्षाएं होती हैं ।

आने वाले विधानसभा चुनाव पर मोइली ने दावा किया कि कांग्रेस पांच में से कम से कम चार राज्यों में जीत हासिल कर लेगी। ।उनका मानना है कि राजस्थान और मिज़ोरम में कांग्रेस ही जीतेगी । उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश में भी वह भाजपा से आगे चल रही है । हालांकि ‘छत्तीसगढ़ में उन्होंने काटे की टक्कर बतायी है। जिसका नतीजा किसी के भी पक्ष मे हो सकता है। उन्होंने आगे कहा कि उनकी पार्टी तेलंगाना में तेलुगूदेशम पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भकपा ) और अन्य विपक्षी दलों के साथ गठबंधन करेगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *