हरियाणा सरकार गायों के लिए करेगी पीजी-हॉस्टल की व्यवस्था

October 24, 2017 by No Comments

गौरक्षा के मुद्दे पर बीजेपी सरकार अक्सर चर्चा में बनी रहती है। इस कड़ी में हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी मुख्य शहरों में गाय और भैंसों के लिए पीजी हॉस्टल बनाने का विचार कर रही है। सरकार इस योजना की शुरुआत हिसार में एक प्रोजेक्ट के तौर पर करने जा रही हैं।
इस योजना के बारे में बात करते हुए स्टेट एनिमल हस्बेंड्री और डेरी मिनिस्टर ओम प्रकाश धनखड ने बताया है कि सरकार हरियाणा के मुख्य जिलों में 50 से 100 एकड़ जमीन पर मवेशियों के लिए पीजी हॉस्टल बनाने जा रही है। ताकि शहर में रहने वाले लोगों को मवेशियों को पालने में मदद मिले और दूध का उत्पादन बढ़ सके। इससे वह मवेशियों की सेवा भी कर सकें।
हरियाणा सरकार का मानना है कि शहर के लोग गांववालों के मुकाबले गौसेवा नहीं कर पाते। अगर कोई अपार्टमेंट की 10वीं मंजिल पर रह रहा है, तो वो गाय के दूध और गौपालन की खुशी से वंचित नहीं रहना चाहिए।
इस सुविधा के साथ शहरी लोग भी गाय पाल सकते हैं और साथ ही ये हॉस्टल उनके लिए भी मददगार साबित होंगे जो खुद से गौ सेवा करना चाहते है। सरकार की इस योजना पर हरियाणा गौसेवा आयोग के अध्यक्ष भनी राम मंगला ने दावा है कि गायों के लिये हॉस्टल का प्रस्ताव सबसे पहले गौसेवा आयोग ने रखा था।

हमारे और सरकार के प्रपोजल में मामूली अंतर है। हमने गायों के लिए हॉस्टल का प्रस्ताव दिया था, लेकिन सरकार गाय और भैंसों दोनों के लिेय हॉस्टल बनाना चाहती है। हालांकि धनखड़ ने गौसेवा आयोग के इस दावे को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा है कि “गौ सेवा आयोग सिर्फ गांवों के पास पशु आवास खोलना चाहती थी। लेकिन सरकार ने इसे शहरी क्षेत्रों में लाने की पहल की है। इसकी शुरुआत हिसार से की जा सकती है, क्यूंकि वहां काफी जगह है और वहां के लोग इसके लिये जमीन देने के लिये तैयार हो गए हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *