बड़ी खबर:सऊदी क्राउन प्रिंस सलमान सत्ता से बेदखल होने वाले है

September 19, 2018 by No Comments

सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान यूँ तो अपने देश मे बहुत प्रसिद्ध हैं । उनकी छवि एक सुधार वादी और आधुनिक नेता की है लेकिन संभव है वह अब ज़्यादा दिन सत्ता पे काबिज़ न रह सकें ।

दर अस्ल कुछ समय पहले यूके स्थित विश्व प्रसिद्ध अख़बार ‘द टाइम्स’ ने मशहूर अंग्रेजी लेख़क माइकल बर्लई द्वारा लिखे गए एक लेख को प्रकाशित किया, जिसमें उन्होंने शक ज़ाहिर किया है कि सऊदी के विवादास्पद क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के पास सत्ता से हटाया जा सकता हैं।

बर्लई ने अपना लेख की शुरूआत मे सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को एक ऐसे सुधारक के रूप मे पेश किया है जिससे अपने क्षेत्र मे अच्छा काम करने की उम्मीदें थी।

अपने इस लेख मे लेखक ने पश्चिमी मीडिया की उस रिपोर्ट का भी हवाला दिया है जिसमें पिछले मार्च में क्राउन प्रिंस के विश्व दौरे को व्यापक रूप से कवर किया गया था इस रिपोर्ट मे उनको सऊदी अरब के शक्तिशाली शख्स के रूप मे दिखाया गया था ,जो राजनीतिक और आर्थिक सुधारों के लिए काम कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि उनके आने के बाद से सऊदी अरब मे औरतों के गाड़ी चलाने पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया गया था और विश्व सिनेमा के लिए दरवाजे खोल दिये थे । हाल ही मे यहाँ बालीवुड स्टार अक्षय कुमार की फिल्म गोल्ड भी रिलीज़ हुई थी।

लेकिन यमन पर क्राउन प्रिंस का युद्ध और उसके बाद संयुक्त अरब अमीरात के साथ मिल कर कतर की घेराबंदी पर उनकी कड़ी आलोचना भी हुई है।
इसके अलावा उन्होंने क्राउन प्रिंस बनते ही सऊदी का तख्तापलट कर दिया था जिसके चलते भी दुनिया भर में उनकी आलोचना हो रही है।

सूत्रों के अनुसार उनके पिता, किंग सलमान उनसे ख़ुश नहीं है। अभी हाल मे उन्होंने कूछ एसे फैसले लिए हैं जिस से इस बात को बल मिलता है कि की बिन सलमान को क्राउन प्रिंस के पद से हटाने पर विचार किये जा रहे हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *