ये चीजें दही के साथ भूलकर भी ना खाएं,बहुत पछताना पड़ेगा,सेहत से जुडी ये चीज़ ज़रूर पढ़े

February 25, 2019 by No Comments

कुछ आहार ऐसे है जो दही के साथ खाने से शरीर को नुकसान पहुचता है.ये चीज़ें कभी भी दही के साथ भूलकर भी ना खाएं वरना आपको जिंदगी भर पछताना पड़ेगा दोस्तों दही तो हम सब लोग ही खाते हैं लेकिन कुछ लोगों के लिए दही उनका फेवरेट होता है.दोस्तों वैसे तो दही हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है इसके साथ ही इसे कैल्शियम से लेकर लैक्टिक एसिड तक का बेहतरीन सोर्स माना जाता है.
अगर आप इसे सही तरीके से खाते हैं तो जी आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा.दोस्तों आपको बता दें कि डाइजेशन के लिए दही से अच्छा कोई चीज हो ही नहीं सकता लेकिन कुछ चीजों के साथ अगर दही मिलाकर खाएं तो जिए उल्टा असर कर जाती है बदहजमी,गैस जैसी तमाम बीमारियों होने लगति है.

DAHI


दरअसल दही की तासीर ठंडी होती है अगर आप कोई ऐसी चीज़ खा लेते है जो गर्म तासीर की है तो आपको पेट की दोस्तों जब हम इन चीजों के साथ दही को मिलाकर खाते हैं तो दही और यह चीज मिलकर हमारे बॉडी को टॉक्सिक पहुंचाते हैं यानी कि हमारे बॉडी को हार्म करते हैं और नुकसान पहुंचाते हैं.कई बार स्किन की भी बीमारी होती है.
इसलिए दोस्तों आपको दही खाते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको कोई नुकसान ना पहुंचे तो दोस्तों आइए अब आपको बताते हैं कि दही के साथ कौन सी चीजें नहीं खाना चाहिए.दही के साथ आपको खाली दाल और खासकर उड़द की दाल बिलकुल नही खानी चाहिए.दही के साथ मछली का सेवन बहुत नुकसान देह है कई बार तो स्किन की खतरनाक बीमारी भी होती है.

दही


दही के साथ पराठा नही खाना चाहिए.अगर आप ने दोनों चीजों का सेवन एक साथ किया फिर आप को कब्ज़ हो सकता है.इसके अलावा दही के साथ खीर को भी बिलकुल नही लेना चाहिए.दही के कुछ देर बाद चाय पीना भी नुकसान देह है.अगर आप ने दही खाया है फिर कम से कम दो घंटे बाद चाय पीना चाहिए.वही मछली के खाने के बाद भी दो घंटे का गैप होना आवश्यक है.
अगर आप ने दाल का सेवन किया है फिर आप दस मिनट बाद दही खा सकते है या फिर थोड़ी सी मात्रा में दाल का सेवन किया है फिर आप थोड़ी मात्रा में दही खा सकते है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *