DCW अध्यक्ष स्वाति मालीवाल की मदद से छूटी बेड़ियों में बंधी ये लड़की..

November 24, 2017 by No Comments

नई दिल्ली: दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने दिल्ली के आनंद विहार मेट्रो स्टेशन के पास जंजीर के जरिये पेड़ से बंधी 8 साल की एक बच्ची को मुक्त कराया है। स्वाति मालीवाल महिला सुरक्षा अभियान के लिए सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय है। वह दिल्ली की सड़कों पर घूमकर जायजा लेती हैं कि दिल्ली में कहीं पर लड़कियों के साथ कुछ गलत तो नहीं हो रहा। स्वाति दिल्ली और आस-पास के इलाकों में महिलाओं के सुरक्षा इंतज़ाम की जाँच कर रही है।
इस कड़ी में स्वाति ने स्वाति ने आनंद विहार मेट्रो स्टेशन पर अचानक इंस्पेक्शन किया और वहां पर उन्होंने छोटी-छोटी बच्चियों को भीख मांगते हुए देखा। तब स्वाति ने उनसे पूछताछ की। जिसके बाद सामने आया कि इनके माँ बाप इनसे जबरदस्ती भीख मंगवाते हैं। उनकी एक बहन को जंजीर के साथ पेड़ से बाँध कर रखा हुआ है।
स्वाति ने बताया है कि लड़कियां दिनभर भीख मांग कर पैसे कमा कर फुटपाथ पर सो जाती हैं। उनके माता-पिता से बातचीत में पता चला कि परिवार बेहद गरीब है जिसमें 11 बच्चे हैं। लड़कियों की मां गर्भवती हैं और पिता एक गार्ड की नौकरी करता है। जिसने शराब पी रखी थी। बेटी को जंजीर से बांधे रखने की वजह बताते हुए उन्होंने कहा, ‘वह ड्रग्स लेने की आदी है, उसे बांधकर रखा है ताकि वह कहीं जा न सके।’
घर के हालात देखते हुए स्वाति ने पुलिस टीम बुलाके माँ बाप की रजामंदी से बच्चियों को आश्रय ग्रह भेजा। अब इन्हे CWC पेश करके उनके रहने पढ़ने का इंतजाम कराएंगे। इस मामले में स्वाति ने लड़कियों के लिए अच्छे शेल्टर होम और होस्टल के बारे में आम लोगों से भी सलाह मांगी है। उन्होंने सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर लोगों से मदद के लिए आगे आने की अपील की है।

स्वाति ने ट्वीट में लिखा है कि माँ बाप के 11 बच्चे थे, माँ अभी भी गर्भवती थी। 3 बेटियों में से 1 बेड़ी से बंधी और 2 भीख मांग रही थी। सब खुले में सोते थे। रात में पुलिस, DCW टीम ने उन्हें आश्रय घर छोड़ा। अब सुबह CWC में पेश करेंगे। अगर कोई किसी अच्छे होस्टल में एडमिशन कराने में मदद कर सकता है तो ज़रूर बताईये। इसके साथ महिला आयोग ने दिल्ली में बच्चों द्वारा भीख मांगने के मामले में जांच शुरू कर दी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *