डायबि’टीज से ब’चना है तो अपनाएँ ये तीन सरल उपाय

February 23, 2021 by No Comments

आज के इस भा’गदौ’ड़ भरी जिंदगी में हमें अपने सेह’त के लिए समय ही नही मिल पाता, जिसके कार’ण हमारा शरीर बीमा’रियों का घर बनते जा रहा है। ऐसे ही एक बीमा’री के बारे में आपको ब’ताएंगे, जिससे आजकल हर कोई परे’शान है। वह कुछ और नही बल्कि मो’टापा है। मो’टापा आज के समय की एक आम सम’स्या बन गई। मो’टापे से ऐ लोग परेशा’न हैं और इसके कारण डायबी’टीज़ जैसी सम’स्या भी हो जाती है। अगर आप भी मो’टापे और डायबि’टीज से परे’शान हैं तो यह आ’र्टिकल आपके परेशा’नियों को दू’र कर सकता है।

मो’टापे होने की सबसे बड़ी वज’ह हमारा असं’तुलित आहा’र है। हम आहा’र का सही चु’नाव नही कर पाते और ज्यादा से ज्यादा कार्बोंहा’इड्रेट युक्त भोजन को खाते हैं। जिसके कार’ण हमारा शरीर मो’टापे के साथ- साथ डायबि’टीज का भी शि’कार हो रहा है। एक रिस’र्ज के अनुसार मो’टापे के साथ डायबि’टीज का होना लगभ’ग त’य रहता है । विश्व स्वास्थ्य संग’ठन के अनु’सार आने वाले समय में यह एक दोह’री महामा’री बनकर उभरे’गा। जैसा कि हम जा’नते हैं कि कोविड-19 का कह’र अभी ख़’त्म नही हुआ है और ऐसे में मो’टापा और डायबि’टीज वाले लोगों का इस महामा’री की चपे’ट में आने की संभा’वना ज्यादा है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
अपने आहा’र को संतु’लित करके हम इस बीमा’री से ब’च सकते हैं। हमें सि’र्फ क’म कार्बोंहा’इड्रेट वाला भोजन अपने थाली में रखना है। लो फू’ड के सं’स्थाप’क सुद’र्शन कहते हैं कि “इस बीमा’री को क’म व’सायुक्त और क’म कार्बोंहा’इड्रेट यु’क्त आहा’र लेने से ठीक किया जा सकता है। मो’टापा क’म करने का एक आ’सान उपाय आयुर्वेद में भी है कि, जब कभी प्या’स लगे तो गुनगु’ने पानी को पी’ते रहना। ले’किन इसका मतलब यह नही कि आप साथ में व’सा युक्त आहा’र भी लेते रहें। इसके लिए हमें अपने दिनच’र्या को ठीक करने की ज़रू’रत है, जिसके लिए हमें नियमि’त व्यायाम, अच्छी नींद और त’नावमु’क्त दिमा’ग के साथ एक संतु’लित आहा’र की आवश्यकता है।

Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *