क्या फिर वैलेंटाइन डे पर आतंक मचाएंगे नफ़रत फैलाने वाले गुण्डे

February 12, 2018 by No Comments

14 फ़रवरी नज़दीक है और नौजवान तबक़ा अपने प्यार को ख़ास बनाने के लिए इस दिन अपने साथी से मुहब्बत से भरी मुलाक़ात करता है। पिछले कुछ सालों में ये दिन प्यार करने वालों के लिए तो जाना ही जाता है, साथ ही साथ बजरंग दल की गुंडागर्दी के लिए भी जाना जाता है। जहाँ प्रेमी युगल प्यारी बातें कर रहे होते हैं वहीं बजरंग दल और इसी प्रकार की दूसरी संस्थाओं से जुड़े लोग लाठी डंडे बरसाने के लिए तैयार होते हैं।

ये तो समझ से परे हैं कि इन लोगों को आम युवाओं पर इस तरह से प्रहार करके क्या मिल जाता है लेकिन ये तो तय है कि ये लोग बेरोज़गार हैं और इनके पास प्यार नहीं है। यहां बात प्रेमिका या प्रेमी होने की नहीं, प्यार की आत्मा होने की है। ये लोग पिछले कुछ साल में नफ़रत में इतने रम चुके हैं कि ये भूल ही चुके हैं कि प्यार होता क्या है।

ये बात तो वाक़ई समझी जा सकती है कि कुछ लोगों को इस तरह की संस्कृति में यक़ीन नहीं है, जिसे नहीं है वो ना करे लेकिन जो यक़ीन करता है उसे रोका नहीं जा सकता। हर इंसान के सोचने का अपना एक तरीक़ा है और जब तक कि इस तरह की सोच से किसी को कोई हानि नहीं पहुँचती है, इस पर किसी प्रकार का हमला ठीक नहीं है. यूँ भी देखा जाए तो आपको अगर इस एक दिन का विरोध करना है तो कर भी सकते हैं लेकिन उसका एक तरीक़ा है, किसी पर ज़बरदस्ती डंडे नहीं बरसाए जा सकते.

अब जबकि वैलेंटाइन डे नज़दीक आ गया है तो इन संस्थाओं के अजीब ओ ग़रीब क़िस्म के बयान भी आना शुरू हो गए हैं.बहरहाल, हम ये उम्मीद करेंगे कि हर बार की तरह इस बार ये गुण्डे लोग गुंडागर्दी नहीं करेंगे और कुछ सभ्यता दर्शाएंगे.

~
अरग़वान रब्बही
मेल: arghwanbharat@gmail.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *