जानिये क्यूँ है दुबई दुनिया के बेहतरीन शहरों में से एक..

November 27, 2017 by No Comments

पिछले कुछ सालों में अगर देखा जाए तो दुबई एक ऐसा शहर बन कर उभरा है जिसे अन्तराष्ट्रीय समाज की राजधानी कहा जा सकता है. यहाँ लगभग हर देश से लोग आते हैं और कई लोग तो यहीं बस जाते हैं. ये एक ऐसा शहर है जहाँ हर समय कोई ना कोई अन्तराष्ट्रीय मीटिंग चल रही होती है. दुबई UAE का सबसे ज़्यादा आबादी वाला शहर है.इसकी आबादी 28 लाख है. हालाँकि दुबई को ये तरक्क़ी तेल राजस्व से मिली है लेकिन अब दुबई इस पर निर्भर नहीं है.

दुनिया के सबसे महंगे शहरों में शुमार किया जाने वाला दुबई आर्थिक तौर पर टूरिज्म, रियल एस्टेट, और वित्तीय सेवाओं पर निर्भर है. यहाँ दुनिया की सबसे ऊँची इमारत भी है. “बुर्ज ख़लीफ़ा” नाम से विश्व भर में अपनी पहचान बनाने वाली इस इमारत को आधुनिक आर्किटेक्चर का बेहतरीन नमूना माना जाता है. 2020 का वर्ल्ड एक्सपो भी दुबई में ही होने वाला है. मर्सर के मुताबिक़ दुबई मिडिल ईस्ट में रहने के लिए सबसे अच्छा शहर है. बताया जाता है कि दुबई में दुनिया के सबसे महंगे होटल हैं.

दुबई की जीडीपी 2014 में $107.1 बिलियन डॉलर आंकी गयी थी जो अपने आप में बहुत शानदार है.यहाँ की ट्रांसपोर्ट व्यवस्था से लेकर पुलिस व्यवस्था सभी की तारीफ़ पूरी दुनिया में होती है. खेल की बात करें तो दुबई में अन्तराष्ट्रीय स्तर के खेल स्टेडियम हैं. क्रिकेट भी यहाँ काफ़ी पोपुलर है. ICC का हेडऑफिस भी यहीं है. हॉलीवुड और बॉलीवुड की फ़िल्में यहाँ शूट होती हैं.

देखा जाए तो शहर तो बहुत से इस क़िस्म के हैं जहां पर अलग-अलग जगह के लोग मिल जाते हैं लेकिन दुबई इस लिस्ट में सबसे ऊपर के पायदान पर आता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *