पढ़ें: पीएम मोदी पर क्यों भड़के राष्ट्रपति ट्रम्प, गुस्से में दिया ये बयान..

February 28, 2018 by No Comments

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूं तो दोस्ती वाले संबंधों के लिए जाने जाते हैं। लेकिन इस खबर को पढ़कर आप हैरान हो जाएंगे, क्यूंकि डोनाल्ड ट्रम्प ने शायद पहली बार भारत के प्रधानमंत्री मोदी पर सीधा हमला बोला है। जिसके पीछे की पीछे है हार्ले डेविडसन बाइक। दरअसल राष्ट्रपति ट्रम्प ने भारत सरकार का हार्ले डेविडसन बाइक पर लगाए गए उच्च आयात शुल्क का विरोध किया है।
राष्ट्रपति ट्रम्प वाइट हाउस में गवर्नर को संबोधित कर रहे थे। अमेरिकी गवर्नर्स की इस बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होंने भारत की अर्थ नीति पर सवाल खड़े किए हैं। ट्रम्प ने इस बैठक में मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि भारत से बाइक जब हमारे यहां आती है तब हमें कुछ नहीं मिलता। लेकिन जब हमारे यहां से बाइक भारत जाती है तब हमें 100 फीसदी टैक्स देना पड़ता है।

केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए ट्रम्प ने गुस्से भरे स्वर में कहा कि भारत ने आयात शुल्क में 50 प्रतिशत की कटौती करने की बात कही है, लेकिन इसके बावजूद अमेरिका को ‘कुछ नहीं’ मिल रहा है। हम भारत की तरफ से निष्पक्ष और वाजिब डील चाहते है। कंपनी द्वारा लगातार दिए जा रहे टैक्स पर ट्रम्प ने कहा कि मैंने इस मामले में प्रधानमंत्री मोदी से बात की थी और तब उन्होंने टैक्स 50 फीसदी कम करने के लिए भी कहा था। लेकिन अभी तक ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है।

इस दौरान पीएम मोदी पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि शायद मोदी सोचते हैं कि वह हमारी मदद कर रहे हैं लेकिन सच पूछा जाए तो वह हमारी मदद बिलकुल नहीं कर रहे हैं। ट्रम्प के इस बयान के बाद ये माना जा रहा है कि अमेरिका भारत पर यह दबाव बनाने की कोशिश रहा है कि वह अपने आयात नीति में बदलाव करें और टैक्स दरों को घटाए। इतना ही नहीं, उन्होंने चेतावनी भी दी कि यदि भारत ऐसा नहीं करता तब अमेरिका भी अपने यहां पर शुल्क लगाने पर विचार कर सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *