अन्तराष्ट्रीय राजनीति का नया हिटलर है डोनाल्ड ट्रम्प: मोदुरो

न्यूयॉर्क: वेनेज़ुएला के विदेश मंत्री जोर्गे अर्रेअज़ा ने अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के संयुक्त राष्ट्र की 72वीं जनरल असेंबली में दिए बयान की तीख़े शब्दों निंदा की. उन्होंने कहा कि ये एक ऐसे राष्ट्रपति हैं जो पहली बार आते ही युद्ध की बात करते हैं, देशों को नष्ट करने की बात करते हैं…ब्लाकेड की बात करते हैं”. उन्होंने कहा कि एक ऐसा देश जो पूरी दुनिया में मानवाधिकारों का उल्लंघन करता है वो इस तरह से बात करता है मानो उसे पूरी दुनिया पर बात करने की मोरल अथॉरिटी मिल चुकी हो..मानो ये सारे देश उसके कर्मचारी हैं.

उन्होंने आगे कहा कि ये नस्ली सुप्रेमेसिस्ट थ्योरी जो उजागर की जा रही है ये शीत युद्ध की वापसी है.

अर्रेअज़ा ने कहा,”एक वक़्त तो हम समझ नहीं पाए कि हम राष्ट्रपति (रोनाल्ड) रीगन को 1982 में सुन रहे हैं या राष्ट्रपति (डोनाल्ड)ट्रम्प को 2017 में”.

वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति निकोलस मोदुरो ने डोनाल्ड ट्रम्प को “दा न्यू हिटलर” की संज्ञा दी. वेनेज़ुएला की राजधानी कैरकस में उन्होंने कहा कि अन्तराष्ट्रीय राजनीति के नए हिटलर की आक्रामकता वेनेज़ुएला के लोगों के ख़िलाफ़ है.

इसके पहले अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वेनेज़ुएला की सरकार की जनरल असेंबली में अपने भाषण के दौरान निंदा की. ट्रम्प ने अपने भाषण में वेनेज़ुएला की समस्याओं को वहाँ के समाजवाद और निकोलस मोदुरो की सरकार को दोषी बताया था. उन्होंने वहाँ “लोकतंत्र और राजनीतिक आज़ादी”की बात की. इसके अतिरिक्त राष्ट्रपति ट्रम्प ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि वेनेज़ुएला में उनके विकल्पों में सैन्य विकल्प भी शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.