घर में तुलसी का पौधा है तो कभी ना करें तीन काम, आ जाएगी मुसीबत

September 25, 2018 by No Comments

मित्रों आप भी तुलसी की पूजा करते होंगे हमेशा नहीं तो कभी-कभी, लेकिन आप इन बातों से बिलकुल अंजान होंगे, तो इन चीजों से सतर्क हो जाइए- आयुर्वेद की दृष्टि से तुलसी को औषधीय गुणों वाला एक पौधा माना जाता है।

इतना ही नहीं इसके गुणों को देखते हुए इसे संजीवनी कहकर भी पुकारा जाता है इसके बावजूद अगर आपने इन तीन बातों का ध्यान नहीं रखा तो आप जल्द ही कंगाल और तनाव से भर सकते हैं आपके जीवन में परेशानियों की लाइन लग जाएगी।

1- वैज्ञानिक दृष्टिकोण से तुलसी के पत्ते का सेवन अनेक प्रकार के रोगों को ठीक करने के काम आता है, जो कई बीमारियों में फायदेमंद होता है अनेक ग्रंथों में भी तुलसी की महिमा का गुणगान हुआ है, लेकिन क्या आप जानते हैं तुलसी के पौधे के पास इन चीजों को दूर रखें ।

2- तुलसी के बारे में दूसरा तर्क यह भी दिया जाता है कि अगर आप तुलसी के पौधे की साफ-सफाई नहीं रखते हैं तो आपको धन की हानि हो सकती है। आपके घर काफी परेशानियां झेलनी पड़ सकती है अगर ऐसा हुआ तो आपका तुलसी का पौधा सूख सकता है इसलिए हमेशा तुलसी के पौधे की साफ सफाई करते रहना चाहिए उसपर गर्द गुबार नहीं जमना चाहिए इससे तुलसी के पेड़ हरे भरे रहते हैं फिर आपको कोई नुकसान नहीं हो पायेगा ।

3- एक बात का खास ध्यान रखें आप, आपको अपने घर की तुलसी के पास कभी भी गणेश जी को न रखना चाहिए अगर आपने ऐसा किया तो आपको कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ सकती हैं इससे आपकी मानसिक प्रताड़ना भी झेलनी पड़ सकती है। घर में कलह या फिर किसी तरह की कोई दुर्घटना भी हो सकती है इसीलिए कहा जाता है इंसान को ऐसे काम करने से सतर्क रहना चाहिए ताकि हमारे जानमाल का कोई हानि न हो ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *