दूध पीने के बाद इन 5 चीजों को भूलकर भी नहीं खाएं,पढ़े सेहत से जुड़ा ये लेख

March 13, 2019 by No Comments

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है।माना जाता है कि दूध में काफी कैल्शियम होता है।जिसका सेवन करने से हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होती है।आज तक आपने दूध पीने के कई फायदे ही सुने और पढ़ें होंगे।लेकिन दूध पीने के बाद कुछ चीजों का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक भी होता है।अच्छे स्वास्थ्य के लिए लोग दूध जरूर पीते हैं।
खासतौर पर बच्चों के दिमागी विकास में भी दूध काफी मददगार साबित होता है।आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन पांच चीजों के बारे में जिन्हे दूध के साथ नहीं खाना चाहिए।अगर आपने इन चीजों का सेवन किया हो तो उसके बाद कभी भी दूध न पीएं।इससे आपकी सेहत को नुक्सान पहुंच सकता है।
मछली-
मछली में मौजूद प्रोटीन से स्किन और बालों की सेहत अच्छी बनी रहती है।मछली और दूध का सेवन कभी भी एकसाथ न करें।ऐसा करने से हमें डाइजेशन की दिक्क्त हो जाती है।इसके साथ मछली खाने के बाद दूध पीने से फूड प्वॉइजिंग, पेट दर्द और शरीर में सफेद धब्बे पड़ने का ख’तरा बढ़ जाता है।
सिट्रस
खट्टे फलों जैसे की नीबूं,संतरा में सिट्रस होता है।ऐसे फल खाने के बाद दूध बिल्कुल नहीं पीना चाहिए।खट्टे फलों के बाद दूध पीने से पेट में दर्द होने लगता है। इससे पेट से जुडी कई समस्याएं जन्म ले सकती हैं।ध्यान रखें कि ऐसे फलों के सेवन के बाद करीब 2 घंटों तक दूध नहीं पीना चाहिए।

करेला और भिंडी
अगर आपने लंच या डिनर में ये सब्जियां खाई हो तो इस खाने के बाद दूध बिल्कुल भी नहीं पीएं।ऐसा करने से आपको स्किन एलर्जी हो सकती है। चेहरे पर काले धब्बे पड़ने शुरु हो जाते हैं।
उड़द की दाल
उड़द की दाल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए।अगर आप ऐसा कर रहे हैं तो आपकी पाचन क्रिया को बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है।ऐसा करने से आपके पेट में दर्द, उल्टी की शिकायत हो सकती है।
मूली और जामुन
अगर आपने खाने के साथ मूली और खाने के बाद जामुन जैसी चीज खाई है तो इसके बाद आपको दूध का सेवन न करें।ऐसा करने से आपको त्वचा से जुड़ी बीमारी हो सकती है।इतना ही नहीं इसके साथ आपको स्किन एलर्जी के साथ चेहरे पर जल्दी झुर्रिया पड़ने लगती हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *