दुबई एयरपोर्ट से गुजरने वाले यात्रिओं के लिए तोहफा, अब मिलेंगी ये सुविधाएँ..

February 20, 2018 by No Comments

दुबई: लक्ज़री से भरपूर देश होने के चलते दुबई में दुनियाभर से टूरिस्ट छुट्टियां मनाने आते हैं। यहां की इमारतें दुनिया भर में मशहूर हैं। बुर्ज ख़लीफ़ा ऐसी बहुमंज़िला इमारत है, जहां दुनिया भर के सेलेब्रिटी ने घर ख़रीद रखा है। बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊँची इमारतों में से एक है। इसके साथ दुबई शॉपिंग करने के लिए भी काफी मशहूर है। दुबई में आने वाले टूरिस्टों के लिए एक ख़ास खबर सामने आई है।

दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने देश में आने वाले यात्रियों के लिए अस्थायी वीजा देने की योजना बनाई है। इस मामले में कल आधिकारिक घोषणा जारी की गई है। इस घोषणा के मुताबिक, दुबई 10X 2.0 के डायरेक्टर अमर अब्दुल राओफ ने कहा कि इस एक योजना का उद्देश्य दुबई के सभी 36 सरकारी विभागों में सुधार करना है।

2017 में दुबई एयरपोर्ट दुनिया के सबसे व्यस्त हवाईअड्डे के रूप में सामने आया था, क्योंकि इस दौरान यहां 88.2 मिलियन यात्रियों का स्वागत किया गया था। वहीँ उम्मीद की जा रही है कि इस साल से आंकड़ा ९ करोड़ तक जा सकता है। आंकड़ों के मुताबिक, दुबई ने एक रात में करीब 15.8 मिलियन पर्यटकों की मेजबानी की है। 2017 में 5.4 फीसदी ज्यादा भारतीयों ने दुबई की यात्रा की। इस कड़ी में दूसरे नंबर पर ब्रिटेन और तीसरे नंबर पर सउदी अरब का नंबर है।

इसके साथ राओफ ने कहा कि हवाई अड्डा “दुबई की सूक्ष्म दुनिया” की स्थापना करने जा रहा है। यह टूरिस्टों को दुबई के प्रमुख स्थलों जैसे बुर्ज खलीफा, बुर्ज अल अरब और दुबई मॉल का आभासी दौरा कराएगा।
बीते महीने यहाँ पर दुबई शॉपिंग फेस्टिवल का 23वां एडिशन हुआ है। जोकि 26 दिसंबर से शुरू हुआ जो 27 जनवरी तक चला। इस दौरान जिसके चलते दुनियाभर से विदेशी टूरिस्ट इसमें शामिल होने के लिए आये थे। यह शहर इस क्षेत्र के देशों से में खरीदारी करने वाले टूरिस्टों को बड़ी संख्या में आकर्षित करता है। दुबई को मध्य पूर्व की ‘खरीदारी की राजधानी” और साथ ही दुनिया की खरीदारी स्वर्ग का स्वर्ग बुलाया गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *