दुबई में लगी आग को सिविल डिफेंस ने 15 मिनट के अन्दर बुझाया

एक तरफ़ जहां दूसरे देशों में आग लगने के बाद कई घंटों तक राहत नहीं मिल पाती. इतना ही नहीं कुछ देशों में तो हालात इस तरह से हैं कि आग लगने के कुछ मिनट बाद ही कोई फायर ब्रिगेड की व्यवस्था हो पाती है वहीँ UAE में इसको लेकर सरकार बहुत सचेत है. जहां कोई हादसा होने पर विकासशील के अलावा विकसित देश भी लापरवाही के शिकार हो जाते हैं UAE में ऐसा नहीं है.

इसी का एक नमूना दुबई में देखने को मिला. पाम जेमिरह में वृहस्पतिवार की सुबह एक आग लग गयी. हालाँकि ये आग बहुत बड़ी ना थी लेकिन चश्मदीदों के मुताबिक़ ये गंभीर भी हो सकती थी. स्टोरेज एरिया में लगी इस आग के बारे में जैसे ही दुबई सिविल डिफेंस को पता चला वो तुरंत मौक़े पर पहुँच गयी. कमाल की बात तो ये है कि आग 10:50 AM पर लगी थी और 11:03 AM पर आग से लड़ने के लिए फायर फाइटर पहुँच गए. 2 मिनट के अन्दर इन लोगों ने आग पर क़ाबू पा लिया.

बताया जा रहा है कि इस अंडर-कंस्ट्रक्शन बिल्डिंग में चार लोग आग की वजह से अन्दर फँस गए थे लेकिन उन्हें बचा लिया गया. दुबई सिविल डिफेंस ने बताया कि आग से किसी को किसी क़िस्म का कोई ज़ख़्म नहीं हुआ है.

दुबई सिविल डिफेन्स ने एक बार फिर ये साबित कर दिया है कि वो दुनिया में सबसे अच्छी तरह से सिविल डिफेंस का काम कर रही है. दुबई सिविल डिफेंस ने पूरी दुनिया के लिए एक मिसाल क़ायम की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.