दूध पीने से पहले ये जानकारी जान ले…पैगम्बर मुहम्मद (स.अ.व.) ने फ़रमाया

March 24, 2019 by No Comments

यूं तो कहा जाता है कि सुबह नाशते में दूध पीना चाहिए,जो दिन-भर क़ुव्वत-ए-मदाफ़अत को बरक़रार रखता है,लेकिन माहिरीन का कहना है कि रात को 1 कप दूध पीने के बेशुमार फायदे हैं जिनमें से चंद को हम यहाँ पर बयान कर रहे हैं।आजकल बुज़रुग लोगों समेत नौजवानों को भी नींद ना आने का मसला दरपेश है जिसकी वजह से उनकी सेहत मुतास्सिर होती है,जल्द थकान हो जाती है और जिस्म दिन-भर सुस्ती का शिकार रहता है।
ग़िज़ाई माहिरीन के मुताबिक़ दूध में Tryptophan नामी ऐसे अमाइनो एसिडज़ पाए जाते हैं जो रात को पुरसुकून नींद में मददगार साबित है।रात को एक गिलास हल्का गरम दूध पीने से बेहतरीन नींद आती है,सुबह उठकर मूड ख़ुशगवार रहता है और सेहत में बेहतरी आती है।रात को एक कप दूध पीने से ना सिर्फ पुरसुकून नींद आती है बल्कि क़ुव्वत-ए-मदाफ़अत में भी इज़ाफ़ा होता है।

सुबह उठ के भी पूरा दिन थकन महसूस नहीं होती और जिस्म पूरा दिन हरकत में रहता है।यह बीमारियों से लड़ता है,और कई सारी बीमारी से इंसान को बचाए रखता है।अगर आपको क़बज़ या की शिकायत है तो रात को सोने से क़बल एक कप दूध ज़रूर पियें, इस से ना सिर्फ निज़ाम-ए-हज़म तेज़ी से काम करता है बल्कि ये सीने की जलन और मादे की ख़राबी को भी दरुस्त करता है।
दूध में वाफ़र मिक़दार में कीलशीइम पाया जाता है जो कि हड्डीयों की मज़बूती के लिए मुफ़ीद साबित है।रात को एक कप हल्का गर्म दूध पीने से जिस्म में कीलशीइम का इज़ाफ़ा होता है जिससे हड्डियां पहले से ज़्यादा ताक़तवर और मज़बूत होजाती हैं।ये जोड़ों और पट्ठों का दर्द ख़त्म करने में भी मुआविन साबित है।

PROPHET MUHAMMAD


जिन लोगों की हड्डियां बीमारी से कमज़ोरी का शिकार हो जाती हैं,जिससे उन्हें कमज़ोरी और नक़ाहत का एहसास होता है,ऐसे में रात में एक कप नीम गर्म दूध पीना सेहत के लिए बेहतर है लेकिन शर्त ये है कि इस में चीनी या किसी ऐसी चीज़ का इस्तिमाल ना किया जाये,जिसमें मिठास हो।रात को एक कप दूध पीना ख़ूबसूरती में भी इज़ाफ़ा करता है।दूध में वाफ़र मिक़दार में प्रोटीन पाया जाता है जो जल्द को दिलकश बनाने के साथ साथ बालों की चमक भी बढ़ाता है।
इस्लाम में दूध का ज़िक्र -पैगम्बर मुहम्मद(स.अ.व.) ने फ़रमाया कि दूध एक नेमत है.कई हदीसो में जन्नत के बारे में वर्णन करते हुए जन्नत में दूध की नदियाँ होने का ज़िक्र है.इससे आप समझ सकते है दूध कितनी फायदेमंद गिज़ा है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *