जिस घर में दूध उबल कर गिर जाता है वहां क्या होता है?, हज़रत अली(र.अ.) ने फ़रमाया…

October 5, 2019 by No Comments

इ’स्ला’म एक ऐसा धर्म है, जिसमें हर छोटी से छोटी चीज है के बारे में अ’ल्ला’ह ने अपने बंदों को ज्ञान दिया है। आज हम बात करने जा रहे हैं खाने पीने से जुड़ी एक ऐसी चीज के बारे में जो हमारे जिंदगी में काफी महत्वपूर्ण है। जी हां आज हम दूध के बारे में बात करने जा रहे हैं। इस टॉपिक में हम बात करेंगे कि जिससे घर में दूध उबल कर गिर जाता है, वहां पर क्या होता है ?

हाल ही में एक शख्स ने पूछा था कि अगर दूध उबलता हुआ फर्श पर गिर जाए और ब’र्बा’द हो जाए तो उसके क्या नुकसान होते हैं? यानी कि माली नुकसान के साथ-साथ इसके रू’हा’नी तौर पर क्या नुक्सान हैं? दूध उबल कर फर्श पर गिरने से घर में क्या आफ़तें आती हैं और क्या इसे बदशगुनी माना जाता है।

milk


गौरतलब है कि दूध को अ’ल्ला’ह की नेम’त रखा जाता है इसके बारे में कुछ ऐसे ह’दीस हैं! जिसमें बताया गया है कि दूध को जाया करने से क्या होता है। आज हम आपको उसे सवाल का जवाब देने जा रहे हैं। जिसमें पूछा था कि अगर घर में दूध उबल कर फर्श पर गिर जाता है तो क्या होता है ? उसके क्या नुकसान होते हैं ?

हम आपके साथ एक वाकया शेयर करने जा रहे हैं। जो हजरत अली के साथ हुआ था कहा जाता है कि दरबार ए खि’लाफ’त में हज’रत अली के पास एक बार एक खा’तू’न आई। वह हाथ जोड़कर हज’रत अली से कहने लगेगी या अली मेरे घर में बहुत ज्यादा लड़ाई झगड़े रहते हैं। बहुत ही तंगी चल रही है, कोई किसी से मोहब्बत नहीं करता और कोई किसी के खाति’र इसहार नहीं करता, ऐसा क्यों है ?

इसका जवाब देते हुए हज’रत अली ने फ’रमा’या कि क्या आपके घर में अ’ल्ला’ह द्वारा दिए गए रिज्क की बर्बादी होती है। तो इसका जवाब देते हुए खा’तून ने फरमाया कि ऐ मेरे अली जब जब मैं दूध को उबालती हूं तो वह है फर्श पर गिर जाता है। जिस पर अली ने फरमाया कि ऐसा मत करो अ’ल्ला’ह के द्वारा दी गई रिज्क को ब’र्बा’द होने मत दो इसीलिए तुम्हारे घर में तंग दस्ती है। तुम अ’ल्ला’ह के दिए गए रि’ज़्क़ की कदर करो और इससे तुम्हारे घर में बरकत सुकून और रह’मत वापस लौट आएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *