EC ने गुजरात चुनाव की तारीख़ों की घोषणा की

नई दिल्ली: गुजरात चुनाव को लेकर आज मतदान की तारीख़ों की घोषणा की जा रही है. चीफ़ इलेक्शन कमिश्नर अचल कुमार ज्योति ने बताया कि सभी पोलिंग बूथ पर VVPAT मशीन लगायी जायेंगी. गुजरात चुनाव दो चरणों में होगा. इसी के साथ गुजरात में आदर्श चुनाव आचार संहिता लग गयी है.

गुजरात में पहले चरण का मतदान 89 विधानसभा सीटों के लिए 9 दिसम्बर को होगा और दूसरा चरण में 93 सीटों के लिए 14 दिसम्बर को होगा. मतों की गिनती 18 दिसम्बर को होगी. गुजरात में कुल 182 विधानसभा सीटें हैं.

ज्योति ने बताया कि चुनाव को लेकर 50128 पोलिंग बूथ बनाए जायेंगे.इन सभी पोलिंग बूथ में VVPAT की व्यवस्था होगी. एक उमीदवार अधिक से अधिक 28 लाख रूपये ख़र्च कर सकेगा. चुनाव में VVPAT के साथ पर्ची भी रहेगी. चुनाव के दौरान CCTV मोनिटरिंग की जायेगी. राज्य में कुल 102 महिला पोलिंग स्टेशन की व्यवस्था भी की जायेगी. ज्योति ने बताया कि चुनाव शांतिपूर्वक हों इसके लिए विशेष इंतज़ाम किये जायेंगे.

चुनाव की घोषणा में हो रही देरी को लेकर चुनाव आयोग की लगातार आलोचना हो रही थी. विपक्षी दलों ने ये आरोप लगाया था कि आयोग भाजपा के दबाव में काम कर रहा है.

चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुक़ाबला माना जा रहा है. दोनों ही पार्टियाँ ये दावा कर रही हैं कि इस बार जीत उनकी होगी. इस चुनाव में तीन युवा नेताओं की भी अहम् भूमिका मानी जा रही है. ये नेता हैं हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकुर. ये तीनों नेता ही भाजपा के विरोध में नज़र आ रहे हैं जिसकी वजह से कांग्रेस के नेता अपनी जीत के दावे कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.