फ़िलिस्तीन: गाज़ा के लोगों को मिलेगी बड़ी राहत, मिस्र का बड़ा फ़ैसला

February 7, 2018 by No Comments

फ़िलिस्तीन के गाज़ापट्टी इलाक़े में रहने वाले लोगों के लिए ख़ुशख़बरी है. मिस्र ने काफ़ी सालों बाद पहली बार गाज़ा के बॉर्डर को खोलने का फ़ैसला किया है. हालाँकि ये फ़ैसला टेम्पररी है. इसके बावजूद ऐसा माना जा रहा है कि ये गाज़ा के रहने वाले लोगों के लिए राहत लेकर आएगा. दुनिया में गाज़ा को खुली जेल की संज्ञा दी जाती है क्यूँकि यहाँ के लोग कहीं भी आ जा नहीं सकते. ऐसे में किसी भी मानवीय मदद में तो मुश्किल आती ही है, साथ ही अगर किसी को बाहर जाकर इलाज कराना हो या कोई और सेवा लेनी हो तो ये मुमकिन नहीं हो पाता.

गौर करने की बात है कि सन 2007 में हमास ने फ़िलिस्तीन का चुनाव जीत लिया था जिसके बाद राजनीतिक उठापटक के बाद गाज़ा के इलाक़े पर हमास ने सरकार बनायी थी. हमास की सरकार को मिस्र ने मान्यता नहीं दी थी और इसी वजह से बॉर्डर को सील कर दिया था. अरब-क्रांति के समय ऐसा मौक़ा आया था कि लोगों की उम्मीद जगी थी कि अब ये बॉर्डर खुल जाएगा लेकिन राष्ट्रपति मुहम्मद मोरसी की सरकार बहुत दिन ना चल सकी और सैनिक तख़्ता पलट के बाद राष्ट्रपति अल-सीसी हो गए. सीसी ने हमास के साथ पुरानी ही रणनीति अपनायी और बॉर्डर को पूरी तरह सील कर दिया.

एक्टिविस्ट लगातार गाज़ा के लोगों के हक़ में बात करते रहे हैं लेकिन उस पर अक्सर करके मिस्र की सरकार ने विशेष ध्यान नहीं दिया है. अब जबकि मिस्र की सरकार ने इस तरह का फ़ैसला लिया है तो ये उम्मीद की जा रही है कि इसको आगे जारी रखा जाएगा और गाज़ा के लोगों को राहत मिलेगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *