एक लड़की ने मौलाना से सवाल पूछा- "मेरे शोहर का क्या हक है मेरे ऊपर?",इस पर मौलाना ने कहा…

January 10, 2019 by No Comments

दोस्तों आज हम आपको मौलाना तारिक जमील साहब की एक बयान के बारे में बताएंगे दोस्तों मौलाना तारिक जमील साहब फरमाते हैं कि अल्लाह के रसूल की खिदमत में एक औरत हाज़िर हुई और फरमाया अल्लाह के रसूल मेरी शादी होने वाली है मेरे शौहर का क्या हक है मेरे ऊपर मौलाना तारिक जमील साहब कहते हैं कि अल्लाह के रसूल ने दोनों तरफ की जिंदगी सिखाई है.
उन्होंने उस औरत से कहा कि अगर तेरे शौहर जिस्म पर फोड़े निकल आए और उसमें गंदे पानी यानी कि पीप भरा हो और तू उसे अपनी समान से चाट चाट कर साफ करें तो भी तूने अपने शौहर का हक नहीं अदा किया दोस्तों मौलाना कहते हैं कि इस तरह हमारे नबी ने जिंदगी को बैलेंस किया और उन्होंने बताया कि किस तरह घर चलता है और कितनी खूबसूरती से चलता है आगे मौलाना ने कहा कि अगर लोग बर्दाश्त करना सीखेंगे तो जिंदगी खूबसूरत बन जाएगी.

google


उन्होंने कहा कि अगर मैं सारी अखलाख को एक लफ़्ज़ में जमा करूं तो उसका नाम बर्दाश्त होगा और उसे शरीयत में सब्र कहा जाता है, मौलाना ने कहा कि औरतें कभी सास की शिकायत कर रही होती हैं कभी शौहर की शिकायत कर रही होती है कभी बच्चों की शिकायत कर रही होती है और कभी औलाद मां बाप की शिकायत करता है.
यह जहां शिकायतों से भरा हुआ है और आप शिकायतों को ना करके होंठ को सी ले चुप हो जाएं आह भी ना करें मौलाना कहते हैं कि जो सताता है आप चुप हो जाओ जो सफलता है एकदम चुप्पी साधे रहो अल्लाह की कसम आप ऐसे बनोगे पहाड़ भी आप को रास्ता देंगे मौलाना कहते हैं कि सबसे मुश्किल रिश्ता शोहर और बीवी का है.

अल्लाह ने कुरान में मां बाप के लिए चंद आयात उतारीं औलाद के लिए चंद आयात उतारी बहन भाई के लिए चंदा आयात उतारी लेकिन शौहर और बीवी से पूरा कुरान भरा है अल्लाह ने शौहर और बीवी के लिए पूरी पूरी सूरत उतारी है सैकड़ो आयत उतरी है क्योंकि एक इस रिश्ते की अहमियत और दूसरा इस रिश्ते की कमजोरी यानी कि कोई रिश्ता टूटता नहीं है. सिवाय शौहर और बीवी के यानी मैं जिस मां का बेटा हूं जिस बाप का बेटा हूं अच्छा हूं या बुरा लेकिन हूं उन्हीं का मेरी नाफरमानी से मेरा रिश्ता बदल नहीं सकता मेरे मां-बाप बदल नहीं सकते लेकिन शौहर और बीवी का रिश्ता एक बोल पर टूट जाता है इसलिए इसको बचाने के लिए अल्लाह ने सैकड़ो आयात उतारी रही है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *