अमरीका ने हमें धोका देने की कोशिश की है: एरदोगन

March 20, 2018 by No Comments

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तय्यिप एरदोगन अमरीका से नाराज़ हैं. इस नाराज़गी की वजह संयुक्त राज्य अमरीका द्वारा सीरिया के अफरीन में अलग नीति का अपनाना है. उन्होंने अमरीका की नीति की निंदा करते हुए कहा कि अमरीका ने तुर्की को धोका देने की कोशिश की है. एरदोगन ने कहा कि अमरीका और तुर्की सीरिया गृह युद्ध में साझेदार की तरह हैं, ऐसे में अमरीका को तुर्की का सम्मान करना होगा, उन्होंने कहा कि अमरीका को हमारे साथ ही आगे बढना चाहिए.

एरदोगन ने कहा कि अमरीका ने हमें धोका देने की कोशिश की है, उस्सने 5000 ट्रक हथियार भेजे थे और वहाँ 2000 से ज़्यादा ट्रक गोला बारूद का था.एरदोगन ने कहा कि तुर्की चाहता था कि अमरीका को अपने हथियार हमें बेचना चाहिए था लेकिन अमरीका ने हमें हथियार नहीं दिए. उन्होंने कहा कि ये किस प्रकार की रणनीतिक साझेदारी की एकजुटता है.एरदोगन ने आगे कहा कि अमरीकी प्रवक्ता कहते हैं कि ‘अफरीन की स्थिति को लेकर हम चिंतित हैं’ और जब हम इस चिंता के बारे में आपसे बात करना चाहते हैं तो आप कहाँ थे? जब हम सीरिया में आतंकवादियों से लड़ते हैं तब आप कहाँ होते हैं.

गौरतलब है की तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने हाल ही में टेलीविजन पर अपने संबोधन में कहा था कि आफरीन चारों तरफ से घिर गया है और हम वहां जल्द कब्जा कर लेंगे। उन्होंने कहा था की तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने कहा कि सेना तथा सीरियाई विद्रोही उत्तरी सीरिया के आफरीन शहर के बहुत निकट पहुंच गई है और जल्द ही शहर पर कब्जा कर लिया जाएगा। तुर्की ने 20 जनवरी को शुरू किये ऑपरेशन ओलिव शाखा के तहत पीआईडी/पीकेके के आतंकवादियों को अफरीन से हटाया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *