एरदोगन के इस काम से तुर्की के लोग हुए ख़ुश

November 17, 2018 by No Comments

२० साल पहले जब तुर्की की चर्चा होती थी तो लोग ये सोचते थे कि तुर्की अभी भी अपने पुराने दिनों से उभर नहीं पाया है. परन्तु रजब तैयब एरदोगन ने जब से सत्ता संभाली है तब से ही देश की कायापलट हो गयी है. एरदोगन ने वो काम तो किए हैं जिसके बल पर वो चुनाव जीतते हैं लेकिन कुछ ऐसे काम भी किए हैं जो पर्यावरण के लिए बहुत ज़रूरी हैं. आज एक ऐसी ही बात हम आपको बताने जा रहे हैं.

इस्तांबुल शहर को एरदोगन ने कई नए पार्क दिए हैं. इससे शहर की ग्रीनरी में इज़ाफ़ा हो गया है. देश की बात करें तो 33 पब्लिक गार्डन हैं जो कि 18 शहरों में हैं और जिनका काम अंतिम स्टेज पर है. इस्तांबुल को पाँच नए पब्लिक गार्डन पाप्त हुए हैं. एरदोगन ने इस मौक़े पर कहा कि इन पब्लिक गार्डन्स की ओपनिंग के साथ ही हमने उनमें से एक बात को पूरा किया जो हमने अपने १००-दिवसीय प्रोग्राम में कही थीं. उन्होंने बताया कि ३३ पब्लिक गार्डन्स का काम अंतिम स्टेज में है…हमारा लक्ष्य है कि कम से कम एक पब्लिक गार्डन हर शहर में हो.

जिन पाँच पार्क का उदघाटन हुआ है उनका सबका मिलकर क्षेत्रफल 15 लाख स्क्वायर मीटर है. इससे इस्तांबुल शहर की ग्रीनरी दस प्रतिशत से बढ़ जायेगी. आपको बता दें कि इस बार एरदोगन का एजेंडा पर्यावरण संरक्षण है. उनकी पार्टी पूरी कोशिश में है कि पर्यावरण को बेहतर किया जाए और इससे आम ज़िन्दगी बेहतर हो जाएगी. एरदोगन के इस काम की तारीफ़ पूरी दुनिया में हो रही है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *