दुनिया भर में अपना लोहा मनवा रहे हैं एरदोगन

November 18, 2017 by No Comments

शीत युद्ध के ख़त्म होने के बाद और सोवियत यूनियन के विघटन के बाद से संयुक्त राज्य अमरीका दुनिया में एकमात्र सुपर पॉवर है. अमरीका के राष्ट्रपति को दुनिया का सबसे ताक़तवर नेता माना जाता है लेकिन पिछले दिनों कुछ और नेता वैश्विक पटल पर आगे आ रहे हैं और अपना लोहा मनवा रहे हैं. आप उनकी पालिसी के समर्थक हों या विरोधी लेकिन आप उन्हें इगनोर नहीं कर सकते.

ऐसे अगर कुछ नेताओं की बात करें तो रूस के व्लादिमीर पुतिन और उत्तरी कोरिया के किम जोंग अन का नाम सामने आता है लेकिन इनके अलावा जर्मनी की एंजेला मर्केल,और फ़्रांस के इम्मानुएल मैक्रॉन भी शामिल हैं. इनके अलावा एक और ऐसे नेता हैं जो पिछले कई सालों से वैश्विक पटल पर अपनी मज़बूत स्थिति दर्ज करा रहे हैं, ये हैं तुर्की के रजब तय्यिप एरदोगन.

एरदोगन तुर्की के राष्ट्रपति हैं और कई सालों से सत्ता पर क़ाबिज़ हैं. इतना ही नहीं वो आस पास के क्षेत्रों पर भी अपना प्रभाव डालते हैं. उनको जितनी बार कमज़ोर करने की कोशिश की गयी है उतनी ही बार वो और उभर कर आते हैं. उनके ख़िलाफ़ तख़्ता पलट की भी कोशिश हुई लेकिन वो भी नाकाम रही. जनता उनके साथ खड़ी नज़र आती है. उनकी छवि का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि नाटो के एक कर्मचारी से हुई ग़लती की वजह से नाटो के चीफ़ को एरदोगन से माफ़ी मांगनी पड़ी.

एरदोगन सिर्फ़ तुर्की में नहीं बल्कि अरब देशों में भी हीरो माने जाते हैं. फ़िलिस्तीन का मुखर समर्थन करके उन्होंने बताया है कि वो इजराइल की धमकियों से डरने वाले नहीं. बल्कि कई बार उन्होंने ही इजराइल को माफ़ी मांगने पर मजबूर किया है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *