एरदोगन ने EU को दी चेतावनी: तुर्की हमेशा इसके दरवाज़े पर नहीं खड़ा रहेगा

January 5, 2018 by No Comments

पेरिस: तुर्की के राष्ट्रपति रजब तय्यिप एरदोगन ने जुमे के रोज़ यूरोपियन यूनियन को आड़े हाथों लिया. उन्होंने कहा कि तुर्की यूरोपियन यूनियन की फ़ुल मेम्बरशिप के लिए भीक नहीं मांगेगा. पेरिस में फ़्रांसिसी राष्ट्रपति के साथ एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा कि पिछले 54 साल से तुर्की यूरोपियन यूनियन की सदस्यता के लिए दरवाज़े पर खड़ा है.

एरदोगन ने कहा कि तुर्की 54 साल से यूरोपियन यूनियन के दरवाज़े पर इंतज़ार कर रहा है, ये स्थिति तुर्की राष्ट्र को थकाती है और उसे फ़ोर्स करती है कि वो कोई आख़िरी फ़ैसला ले.एरदोगन ने सीरिया के मुद्दे पर भी यूरोपियन यूनियन की आलोचना की. उन्होंने कहा कि तुर्की 35 लाख सीरियाई लोगों को अपने यहाँ जगह दिए है जिसमें से 2 लाख 70 हज़ार टेंट और कंटेनर सिटी कैंप में हैं. उन्होंने कहा कि यूरोपियन यूनियन ने कहा था कि वो बहुत बड़ी मदद देगा लेकिन बहुत कम ही मदद यूरोपियन यूनियन से मिली है.

तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा कि YPG, PYD और ISIS जैसे आतंकी संघठनों से लड़ने के लिए सभी को एकजुट आना चाहिए. फ़्रांसिसी राष्ट्रपति इम्मानुएल मैक्रॉन ने कहा कि तुर्की और फ्रांस को सीरिया में शान्ति और स्थिरता के लिए मिल कर काम करना चाहिए. मैक्रॉन ने कहा कि तुर्की की यूरोपियन यूनियन की मेम्बरशिप के लिए डायलाग की ज़रुरत है.

गौरतलब है कि 2011 से चले आ रहे सीरिया गृह युद्ध में ISIS की हार हुई है और ऐसा लगता है जैसे राष्ट्रपति बशर अल-असद इस जंग को विद्रोहियों से भी जीतने में कामयाब रहे हैं. हालाँकि अभी भी विस्थापित लोगों को बसाने के लिए बड़ा संघर्ष बाक़ी है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *