छत्तीसगढ़: जीत के लिए भाजपा नेता को EVM का ‘सहारा’

November 21, 2018 by No Comments

रायपुर: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के तहत दूसरे और अंतिम चरण के लिए मंगलवार शाम 5 बजे मतदान समाप्त हो गया। इससे पहले कड़ी सुरक्षा के बीच 19 जिलों की 72 विधानसभा सीटों पर सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हुआ। नक्सल प्रभावित इलाकों में भी लोगों ने पूरे उत्साह के साथ मतदान किया। निर्वाचन आयोग से मिले आंकड़ों के मुताबिक दूसरे चरण में शाम 4 बजे तक 58 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हो चुका है। वहीं शाम तीन बजे तक 45 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हो चुकी थी। दूसरे चरण के चुनाव में कुल 1,079 उम्मीदवार मैदान में हैं।

वहीँ इस दौरान यह देखने को मिला कि उम्मीदवार जीत के लिए अजीबो-गरीब कारनामे करते दिखाई दिए. बेमेतरा जिले के नवागढ़ विधानसभा के भाजपा उम्मीदवार और रमन सरकार के मंत्री दयालदास बघेल अगरबत्ती जलाकर मतदान केंद्र पहुंचे. इतना ही नहीं उन्होंने अगरबत्ती जलाकर पूरे बूथ का चक्कर काटा. इसके बाद नारियल हाथ में लेकर उन्होंने बकायदा ईवीएम मशीन को प्रणाम किया और मतदान केंद्र से बाहर आकर नारियल फोड़ा. यह सब करने के बाद बघेल ने अपना वोट डाला. मतदान केंद्र पर उनके साथ बड़ी संख्या में उनके समर्थक भी पहुंचे थे. पीठासीन अधिकारी ने मंत्री के इस तरह के कारनामों पर कोई भी आपत्ति नहीं की.

बता दें कि छत्तीसगढ़ के चुनाव में टोटके भी बड़े गजब-गजब के हैं. जैसे कि नेता-प्रतिपक्ष को लेकर एक टोटका है कि छत्तीसगढ़ में नेता-प्रतिपक्ष चुनाव नहीं जीतता है. ऐसा ही एक टोटका विधानसभा अध्यक्ष को लेकर भी है. मिथक यह है कि विधानसभा अध्यक्ष भी चुनाव नहीं जीतते. मसलन बीते दो चुनाव में भाजपा के दो दिग्गज नेता विधानसभा अध्यक्ष रहते हुए चुनाव हारे हैं. छत्तीसगढ़ में पहले चरण में राज्य के नक्सल प्रभावित बस्तर क्षेत्र के सात जिले और राजनांदगांव जिले की 18 सीटों के लिए इस महीने की 12 तारीख को मतदान हुआ था. इस दौरान इस क्षेत्र के 76 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने मतदान में भाग लिया था. राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना के साथ 11 दिसंबर को मतों की गिनती की जाएगी.बता दें कि राज्य में इस बार के चुनाव में मुकाबला त्रिकोणीय होने के अनुमान लगाए जा रहे हैं। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *