दलित महिला की शवयात्रा को ऊँची जाति के लोगों ने रोक कर की मारपीट, 12 लोगों पर मामला दर्ज

February 5, 2018 by No Comments

गांधीनगर: गुजरात में ऊँची जाति के लोगों द्वारा दलित समुदाय के लोगों के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। ये मामला पंचमहल जिले का है, जहाँ ऊँची जाति के लोगों को इस बात पर ऐतराज़ हो गया की दलित लोगों ने उनके मोहल्ले से शवयात्रा निकाली है।  इस सन्दर्भ में कालोल पुलिस थाने में 12 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। ये मामला मृतक के बेटे दिनेश सोलंकी द्वारा दर्ज करवाया गया है।
दिनेश ने पुलिस को बताया है कि हार्टअटैक आने के कारण उसकी गंगा की मौत हो गई। जिसके बाद शनिवार की सुबह गंगा के परिवारवाले उनके शव को लेकर दरबार समुदाय के इलाके से गुजर रहे थे। उस दौरान ऊँची जाति के लोगों ने वहां आकर उनकी शवयात्रा को आगे न जाने देने के चलते रास्ता रोक दिया।
जब गंगा के परिवारवालों ने उन्हें शवयात्रा को वहां से निकलने की गुज़ारिश की तो दोनों समुदायों के लोगों के बीच बहसबाजी शुरू हो गई।
ये मामला तब और बढ़ गया, जब उन लोगों ने बात को न मानने के के लिए दिनेश के साथ मारपीट करनी शुरू कर दी। इस मामले में शिकायत मिलने पर पुलिस ने मौके पर पहुँचकर दलित महिला का अंतिम संस्कार करवाया।

इस मामले पर बात करते हुए पंचमहल के एसपी आरवी चुड़ासमा ने बताया कि “हमें शिकायत मिली थी कि दलितों को ऊँची जाति के लोग उनके पारंपरिक रूट से शव यात्रा को निकालने से रोक रहे हैं। इसकी सूचना जब पुलिस को मिली तो उन्होंने वहां पुलिस की एक टीम को भेजा और जिसके बाद पुलिस की मौजदगी में शवयात्रा निकाल कर महिला का अंतिम संस्कार कराया गया। इस मामले में पुलिस ने SC ST एक्ट और आईपीसी के प्रावधानों के तहत 12 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है। इसके साथ पुलिस ने दिनेश सोलंकी को सुरक्षा मुहैया करवाई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *