पहली मुस्लिम महिला जो लड़ेंगी रूसी राष्ट्रपति पद का चुनाव..

January 3, 2018 by No Comments

रूस में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं और इसको लेकर नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस बार के चुनाव में भी एक मज़बूत दावेदार हैं लेकिन उनको टक्कर देने के लिए दग़स्तान अयना गमज़तोवा ने भी पर्चा दाख़िल कर दिया है. मुस्लिम स्प्रितुअल डायरेक्टरेट की अध्यक्ष गमज़तोवा अखमद अब्दुलएव की पत्नी हैं.

ख़बर के मुताबिक़ गमज़तोवा ने 1 जनवरी को पर्चा दाख़िल कर दिया है. केन्द्रीय चुनाव आयोग में उन्होंने 2018 की पहली तारीख़ को अपना नॉमिनेशन किया.गमज़तोवा देश की पहली मुस्लिम महिला होंगी जो रूसी राष्ट्रपति पद की उमीदवारी करेंगी. गमज़तोवा रोस्सी जौर्नालिस्ट यूनियन की सदस्य भी हैं और रिपब्लिक जर्नल इस्लाम की सम्पादक भी. उनके अलावा पुतिन को टक्कर देने वाले वरिष्ट रूढ़िवादी नेता व्लादिमीर ज़्हीरीनोवस्की, कम्युनिस्ट पार्टी के पावेल ग्रुदिनिन और क्सेनिया सोब्चक होंगे. नामांकन दाख़िल करने की आख़िरी तारीख़ 31 जनवरी है.

रूस में हर 6 साल में राष्ट्रपति का चुनाव होता है. इस बार के चुनाव में उम्मीद की जा रही है कि पुतिन चुनाव जीत जायेंगे. कुछ जानकारों के मुताबिक़ वो इस बार पहले से भी अधिक वोटों से जीत सकते हैं. ओपिनियन पोल में भी इस तरह की संभावना बतायी गयी है. इसके बावजूद भी गमज़तोवा की दावेदारी की एहमियत कम नहीं है. वो भले ही चुनाव ना जीत पायें लेकिन उनकी कोशिश अपने आप में एतिहासिक है. गमज़तोवा रूस की महिलाओं के लिए तो उम्मीद हैं ही,साथ ही देश की मुस्लिम आबादी के लिए भी एक उम्मीद का काम करेंगी. 18 मार्च को होने वाले इस चुनाव में जीत किसकी होती है ये अभी कहना फिर भी जल्दबाज़ी ही है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *