गौरी लंकेश की हत्या के बाद ट्रेंड हो रहा है #BlockNarendraModi; जानिये क्या है मामला ..

यूं तो ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बहुत चाहने वाले हैं और उन्हें 3 करोड़ से अधिक लोग फॉलो करते हैं. मोदी भी 1779 लोगों को फॉलो करते हैं लेकिन इसमें कुछ लोग ऐसे हैं जो लगातार गाली-गलौज की भाषा का प्रयोग करते हैं. गौरी लंकेश की हत्या के बाद प्रधानमंत्री मोदी द्वारा फॉलो करने वालों में एक ऐसा भी है जिसने वरिष्ट पत्रकार की मौत पर जश्न मनाया और उन्हें भद्दी गाली दी.

निखिल दाधीच नाम के एक ट्विटर ट्रोल जिसे प्रधानमंत्री भी फॉलो करते हैं, उसने गौरी लंकेश की मौत पर ट्वीट किया,”एक कुतिया कुत्ते की मौत क्या मरी, सारे पिल्लै एक सुर में बिलबिला रहे हैं”

निखिल के इलावा आशीष सिंह भी इसी फ़ेहरिस्त में एक ऐसा नाम है जिसने आपत्तिजनक ट्वीट किये. आशीष को भी मोदी और कुछ दूसरे भाजपा नेता फॉलो करते हैं.

इस बात से सख्त नाराज़ लोगों ने शांतिप्रिय ढंग से विरोध करने का एक ऐसा तरीक़ा अपनाया जिसने भाजपा को जवाब देने पर मजबूर कर दिया. आम लोगों ने ट्विटर पर मोदी को ब्लाक करना शुरू कर दिया. ये संख्या इस क़दर ज़्यादा हो गयी कि ट्विटर पर #BlockNarendraModi ट्रेंड हो गया है.इस हैशटैग के साथ 69 हज़ार से भी अधिक ट्वीट किये जा चुके हैं.

भाजपा इस पूरे मामले में बचाव मुद्रा में आ गयी है और मोदी को बचाने के लिए कह रही है कि प्रधानमंत्री कुछ आम लोगों को भी फॉलो करते हैं. इसके बावजूद भी ये सिलसिला रुक नहीं रहा है और लोग लगातार मोदी को ब्लाक कर रहे हैं.

गौरतलब है कि 5 सितम्बर को बंगलुरु में गौरी लंकेश की अज्ञात लोगों ने हत्या कर दी थी. इस हत्या को दक्षिणपंथी संघठनों से जोड़कर देखा जा रहा है. विपक्ष के नेताओं ने भाजपा और आरएसएस पर भी उंगलियाँ उठायी हैं लेकिन भाजपा ने लंकेश की हत्या की निंदा की है. हत्या के बाद ट्विटर पर जिस तरह से दक्षिणपंथी ट्रोल ने उनकी हत्या को जायज़ ठहराना शुरू किया है उससे लोगों में नाराज़गी है. विपक्ष के नेताओं ने एक इंसान की मौत पर उसको गालियाँ देने को बहुत ग़लत क़रार दिया है. सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भी इसको अनैतिक माना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.