गौरी लंकेश मर्डर: कांग्रेस, भाजपा समेत कई दलों ने की निंदा

बेगलुरु: वरिष्ट पत्रकार गौरी लंकेश की गोली मार कर हत्या कर दी गयी है. प्राथमिक जानकारी के मुताबिक़ एक व्यक्ति ने उनपर नज़दीक से तीन गोलियाँ दागीं, वो वहीँ गिर पड़ीं. वो कन्नड़ साम्प्ताहिक टेबलायड “लंकेश पत्रिका”चलाती थीं. इस घटना की पुष्टि बंगलुरु के पुलिस कमिश्नर ने की है. जानकारी के मुताबिक़ पुलिस कमिश्नर मौक़े का जायज़ा लेने स्पॉट पर पहुँच रहे हैं. अपनी कवरेज को लेकर वो हमेशा दक्षिणपंथी संघठनों के निशानों पर रहती थीं. वो अक्सर केंद्र की मोदी सरकार के ख़िलाफ़ भी लिखा करती थीं.

गौरी लंकेश की मौत पर कर्णाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरमैया ने कहा है कि वो ये ख़बर सुनकर शोक्ड हैं. उन्होंने कहा कि इस घटना की निंदा करने के लिए उनके पास शब्द नहीं हैं.

कर्णाटक भाजपा के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदयुरप्पा ने भी इस हत्या की निंदा की. उन्होंने कहा कि क़ानून की स्थिति राज्य में पूरी तरह से चरमरा गयी है.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने लंकेश की हत्या पर कहा,”सच को कभी चुप नहीं कराया जा सकता. लंकेश हमारे दिलों में रहती हैं. मेरा उनके परिवार के लिए सात्वना और प्यार.गुनाहगारों को सज़ा मिलनी ही चाहिए.”

तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी इस भयानक मर्डर पर ट्विटर के ज़रिये कहा कि बेंगलुरु में गौरी लंकेश की ह्त्या से दुखी हूँ. बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है, चौंकाने वाल. हमें न्याय चाहिए.

गीतकार और शा’इर जावेद अख्तर ने भी इस घटना की निंदा की और इशारों इशारों में गौरी लंकेश के हत्यारों के बारे में शक जताया. उन्होंने कहा,”धभोलकर, पंसरे, कलबुर्गी, और अब गौरी लंकेश. अगर एक विचार के लोग मारे जा रहे हैं तो किस विचार के लोग दोषी होंगे”

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने कहा,”विख्यात पत्रकार और दक्षिण पंथी राजनीति की आलोचक गौरी लंकेश की आवाज़ को न्यू इंडिया में चुप करा दिया गया. मतभेद के लिए भयानक दौर, RIP बहादुर जौर्नालिस्ट”.

Leave a Reply

Your email address will not be published.