गौरी लंकेश मर्डर: राजनाथ सिंह ने कर्णाटक सरकार से मांगी रिपोर्ट

September 6, 2017 by No Comments

नई दिल्ली: केन्द्रीय मंत्री गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गौरी लंकेश की हत्या के मामले में कर्णाटक सरकार से रिपोर्ट मांगी है. आज कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरमैया ने राज्य के आला पुलिस अधिकारियों के साथ मीटिंग की. मुख्यमंत्री ने कहा कि ये सच है कि ये एक नियोजित क्राइम है, पुलिस इस मामले को देख रही है. उन्होंने बताया कि दो लोगों ने गौरी लंकेश के ख़िलाफ़ फेसबुक पर लिखा था, पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है. उन्होंने कहा कि अभी कुछ दिन पहले ही लंकेश उनसे मिली थीं लेकिन उन्होंने किसी ख़तरे के बारे में मुझसे नहीं कहा.

सिद्दरमैया ने कहा कि उन्होंने पुलिस को आदेश दिया है कि जो भी प्रोग्रेसिव विचार के लोग हैं उन्हें पुलिस सुरक्षा दी जायेगी.

इसके पहले…

वरिष्ट पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने हत्या को लेकर भाजपा और उसकी विचारधारा को दोषी बताया है. उन्होंने कहा कि जो भी आरएसएस-भाजपा की विचारधारा के ख़िलाफ़ बोलता है, उस पर दबाव बनाया जाता है, उसे मारा-पीटा जाता है, उस पर हमला किया जाता है और जान से भी मार दिया जाता है.

राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक स्किल्ड हिंदुत्व नेता हैं, उनके शब्दों में दो मतलब होते हैं..उनके बेस के लिए एक होता है और बाक़ी दुनिया के लिए एक.

राहुल ने बताया कि उन्होंने कर्णाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरमैया से बात की है और कहा है कि जो भी इसके पीछे ज़िम्मेदार है उसको पकड़ा जाए और सज़ा दी जाए. इसके पहले कल कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा था,”सच को कभी चुप नहीं कराया जा सकता. लंकेश हमारे दिलों में रहती हैं. मेरा उनके परिवार के लिए सात्वना और प्यार.गुनाहगारों को सज़ा मिलनी ही चाहिए”.

एडिटर्स गिल्ड ऑफ़ इंडिया ने भी गौरी लंकेश की हत्या की सख्त शब्दों में निंदा की है. एडिटर्स गिल्ड ने इसे प्रेस की आज़ादी पर हमला बताया.

लंकेश की हत्या पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि गौरी लंकेश किसी से नहीं डरती थीं, उनसे कौन डरता था?. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने भी इस घटना को भयानक माना.

गौरी लंकेश की मौत पर कर्णाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरमैया ने कहा कि वो ये ख़बर सुनकर शोक्ड हैं. उन्होंने कहा कि इस घटना की निंदा करने के लिए उनके पास शब्द नहीं हैं.कर्णाटक भाजपा के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदयुरप्पा ने भी इस हत्या की निंदा की. उन्होंने कहा कि क़ानून की स्थिति राज्य में पूरी तरह से चरमरा गयी है.

तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी इस भयानक मर्डर पर ट्विटर के ज़रिये कहा कि बेंगलुरु में गौरी लंकेश की ह्त्या से दुखी हूँ. बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है, चौंकाने वाल. हमें न्याय चाहिए.

गीतकार और शा’इर जावेद अख्तर ने भी इस घटना की निंदा की और इशारों इशारों में गौरी लंकेश के हत्यारों के बारे में शक जताया. उन्होंने कहा,”धभोलकर, पंसरे, कलबुर्गी, और अब गौरी लंकेश. अगर एक विचार के लोग मारे जा रहे हैं तो किस विचार के लोग दोषी होंगे”

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने कहा,”विख्यात पत्रकार और दक्षिण पंथी राजनीति की आलोचक गौरी लंकेश की आवाज़ को न्यू इंडिया में चुप करा दिया गया. मतभेद के लिए भयानक दौर, RIP बहादुर जौर्नालिस्ट”.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *