सऊदी अरब: रियाद की कोर्ट ने महिलाओं के पक्ष में लिया ये अहम फैसला…

December 29, 2017 by No Comments

जेद्दाह: रियाद की जनरल कोर्ट ने वहां प्रवेश करने के लिए महिलाओं के अपने चेहरे को ढक कर अंदर आने के फैसले में संशोधन किया है।
जिसके मुताबिक अब महिलायें चेहरे को कवर किए बिना कोर्ट में दाखिल हो पाएंगी। जब तक कि वह कोर्ट द्वारा निर्धारित किए गए ड्रेस कोड के मुताबिक कपड़े पहनकर क़ानून का पालन करेंगी।
कोर्ट ने बीते साल जारी किये गए अपने उस सर्कुलर में संशोधन किया है, जिसमें उन्होंने कहा था की महिलाएं कोर्ट में उचित ड्रेस पहन कर और चेहरे को ढक कर नहीं आती तो उन्हें तब तक कोर्ट रूम में प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा।
अरब न्यूज़ के मुताबिक, किंग साउद यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर डॉ इकबाल दरंदारी का कहना है कि सरकारी विभाग में किसी भी आवेदक को ड्रेस कोड जारी किया जाता है, जिन्हे उसका पालन करना होता है। कोर्ट में ख़ास तौर पर महिलाओं के लिए एक निर्धारित पोशाक तय की गई है। जिसे धार्मिक प्रतिबंधों के साथ जोड़ा गया है।

हालांकि, इसका अर्थ यह नहीं है कि हम एक विशिष्ट इस्लामिक संप्रदाय के तहत सभी महिलाओं को इस पहनावे के लिए प्रतिबंधित करते हैं, क्योंकि हिजाब को लेकर संप्रदाय में हमेशा अलग-अलग राय और भिन्नता रही है। लेकिन मुझे यकीन है कि हर कोई कोर्ट के इस फैसले के लिए आभारी है। जिसे काफी सराहा जा रहा है।
अरब न्यूज़ से बातचीत में रियाद के हला अब्दुल्ला ने इस मामले में अपनी राय रखते हुए कहा है कि “मैं उत्साहित था, ज़ाहिर है, यह सिर्फ सही समय में सही कदम ही नहीं बल्कि इसकी आवश्यकता थी।  कोर्ट द्वारा लिए गए इस फैसले की सोशल मीडिया पर भी काफी चर्चा हो रही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *