151 साल बाद इन 4 राशियों पर बरसेगी माँ दुर्गा की कृपा

September 27, 2018 by No Comments

इधर गणेशोत्सव सम्पन्न हुआ कि तैयारियाँ शुरू होने लगती है नवरात्रि की। गरबा, डांडिया जैसे कितने ही तरीक़े हैं माँ को लुभाने के लिए और उत्सव को मनाने के लिए। एक ऐसा उत्सव जो हर उम्र की स्त्रियों के लिए ख़ुशियाँ ले आता है। जहाँ नन्हीं कन्याएँ माँ के रूप में भोजन के लिए बुलायी जाती हैं, वहीं नव-युवतियाँ नवरात्रि की रातों में गरबा और डांडिया खेलते हुए थिरकती हैं, बड़ी उम्र की महिलाओं को देखें तो सिंदूर खेला में उनका रूप जगमगा उठता है।

वहीं अगर वृद्ध महिलाओं को देखें तो वो भक्ति में सराबोर नज़र आती हैं शायद कहीं न कहीं अपना बचपन, युवावस्था भी उन्हें नवरात्रियों के नौ दिनों में याद आ जाता होगा। हर वर्ष की नवरात्रि ख़ास होती है पर इस नवरात्रि में माँ दुर्गा की कृपा अभी से बरसने लगी है। 151 साल बाद माँ दुर्गा कुछ ख़ास राशियों पर कृपा लुटाने वाली हैं, आइए जानते हैं वो कौन-सी राशियाँ हैं:

कन्या राशि- नवरात्रि में कन्याओं का बहुत महत्व होता है और जिस राशि पर कृपा की पहली दृष्टि पड़ी है वो राशि भी कन्या ही है। कन्या राशि के जातकों के लिए ये एक बहुत ही बेहतरीन समय है। आपको कई बड़े लाभ मिलने वाले है, आपका चित्त प्रसन्न रहेगा।

जीवन में ख़ुशियाँ आएँगी और ख़ुशियों के इस समय में इज़ाफ़ा हो सकता है जब आपसी सम्बंध मज़बूत हों। आपके रिश्ते में कुछ समय से अनबन चल रही है, ये उस मनमुटाव को ख़त्म करने का सबसे उचित समय है। एक-दूसरे से खुलकर बात करें और सारी ग़लतफहमियों को दूर कर लें। ये समय आपके सबंधों को मज़बूत बनाने और रोमांस को बढ़ाने का है।

मकर राशि- नवरात्रि मकर राशि के जातकों के लिए अभीष्ट फल देने वाली है। आपके जीवन में उन्नति के कई रास्ते खुलने वाले हैं। कारोबार से जुड़ा कोई भी नया क़दम उठाने के लिए ये सही समय है इस समय आप जो भी नया काम शुरू करेंगें, उसमें की गयी मेहनत सफलता के रंग लाएगी। आपको लाभ के नए अवसर मिलने वाले हैं।

ये एक ऐसा समय है जब आप अपने विचारों को केंद्रित करके लाभ काम सकते हैं। आपको अलग-अलग तरह के नए विचार आएँगें जो आपकी तरक़्क़ी का मार्ग बनायेंगे। ज़रूरत है कि अपने विचारों को अच्छी तरह परख के उस पर अमल करें और साथ ही मेहनत की डोर थाम लें, सफलता की मंज़िल ज़रूर मिलेगी।

सिंह राशि- माँ दुर्गा सिंह पर विराजती हैं, उनका वहाँ उन्हें प्रिय है। सिंह राशि के जातकों पर भी माँ दुर्गा अतिरिक्त प्रेम बरसा रही हैं। इस राशि के जातकों के लिए लाभ के अवसर बाक़ी राशियों से कहीं ज़्यादा हैं। सिंह राशि के जातकों के जीवन में उनकी सबसे बड़ी ताक़त होती है दृढ़ इच्छाशक्ति और कड़ा अनुशासन, ये दोनों ही ख़ूबियाँ किसी भी इंसान को प्रगति के आधे मार्ग तक यूँ ही पहुँचा देती हैं।

आपको अपनी इन्हीं ख़ूबियों का लाभ मिलने वाला है। जहाँ लाभ के अवसर हैं वहीं ख़ुशियाँ भी चारों दिशाओं से आप के पास आना चाहती हैं। परिवार में नए मेहमानों का आगमन होगा जो आपकी ख़ुशियों को और बढ़ाएँगे। जीवनसाथी का सहयोग और प्रेम आपके लिए हमेशा बना रहेगा।

कुंभ राशि- नवरात्रि का आगमन आपकी चिंताओं और परेशानियों के गमन का संकेत है। काफ़ी दिनों से आप कुछ आर्थिक परेशानियाँ झेल रहे थे लेकिन अब ये दिन दूर होने वाले हैं। आपकी मेहनत अब रंग लाने वाली है। माता के आशीर्वाद से आपकी आर्थिक स्थिति मज़बूत होगी और अब धन की कमी से जूझने का समय चला गया है।

बस माँ का नाम लेकर अपनी मेहनत जारी रखें, मेहनत के अनुरूप ही आपको फल भी मिलेगा। आने वाला समय आपके लिए मंगल लेकर आ रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में आप इतने दिनों से जो प्रयास कर रहे थे वो पूरे होने वाले हैं। जहाँ सफलता आपके क़दम चूमेगी वहीं आपका मन भी काम में पूरी तरह लगेगा, साथ ही आप एक नयी स्फूर्ति का अनुभव करेंगें।

जहाँ चार राशियों पर माँ की कृपा अधिक बरस रही है वहीं दूसरी राशियों पर भी माता अपनी कृपा दृष्टि ज़रूर रखेंगी। आख़िर माँ तो हर बच्चे को प्रेम करती हैं, जिस बच्चे को निराश या दुखी देखे उस पर अतिरिक्त प्रेम ज़रूर बरसाती हैं फिर भी उनके हृदय में हर बच्चे के लिए ममता का भाव होता ही है।

नवरात्रि में जहाँ हम देवी की पूजा करके उनसे आशीर्वाद की कामना करते हैं वहीं ये भी ज़रूरी है कि हम अपने जीवन में शामिल हर स्त्री को और समाज की हर स्त्री को भी आदर भाव से देखें। देशभर में बढ़ती घटनाओं से हमें सीख लेनी चाहिए और स्त्रियों को उचित सम्मान देना चाहिए। क्या आपको लगता है कि एक स्त्री को पीड़ा देकर आप माँ से मनचाहा वरदान पा सकते हैं?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *