दुनिया की पहली ग्रीन मस्जिद में नमाज़ शुरू,दुबई में बनी इस मस्जिद की जाने खासियत

अमीरात समाचार एजेंसी (डब्ल्यूएएम) ने बताया कि दुनिया की पहली ‘ग्रीन मस्जिद’ (पर्यावरण के अनुकूल) मस्जिद अब दुबई के हट्टा में खुली है।दुबई बिजली और जल प्राधिकरण (DEWA) द्वारा मस्जिद का निर्माण नवीनतम सुविधाओं के साथ किया जा रहा है, जिसमें स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करके इलेक्ट्रिक वाहनों को रिचार्ज करना शामिल है।


मस्जिदों के लिए हरे रंग का अर्थ है- ग्रीन चार्जिंग स्टेशन, ऊर्जा की बचत, सफाई के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी का पुनर्चक्रण, सौर पैनलों का उपयोग, और LEEDv4 प्लैटिनम रेटिंग है।हट्टा में मस्जिद १०५० वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैली हुई है, और एक समय में ६०० से अधिक उपासकों को समायोजित कर सकती है।

इसका उल्लेख करते हुए, डीईडब्ल्यूए के प्रबंध निदेशक और सीईओ सईद मोहम्मद अल टायर ने कहा: “यह दुबई 2040 शहरी मास्टर प्लान के अनुरूप था, जो संयुक्त अरब अमीरात के उपाध्यक्ष और प्रधान मंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिनरशीद अल मकतूम द्वारा प्रस्तुत किया गया था.

जो सेट करता है दुबई को दुनिया में रहने के लिए सबसे अच्छी जगह बनाने के लिए सतत विकास पर आधारित एक एकीकृत शहरी विकास रोडमैप तैयार करना।

मस्जिद में 25 मीटर ऊंची मीनार, ग्रीन चार्जिंग स्टेशन, कार और मोटरसाइकिल पार्किंग और अन्य सुविधाएं हैं।मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मस्जिद लगभग 26.5 प्रतिशत ऊर्जा और 55 प्रतिशत पानी का संरक्षण करती है।

सौर फोटोवोल्टिक पैनल वर्तमान में स्थापित किए जा रहे हैं और सिंचाई और सफाई के लिए पानी का पुन: उपयोग करने के लिए एक जल उपचार इकाई स्थापित की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.