GST से पड़ रहा है फ़िल्म इंडस्ट्री पर नकारात्मक प्रभाव

December 30, 2017 by No Comments

GST के लागू होने के तरीक़ों पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. विपक्ष इसके लागू किये जाने के तरीक़ों पर सवाल उठा रहा है. वहीँ इससे कारोबार भी प्रभावित हुआ है.कई अलग अलग क़िस्म के कारोबार के अलावा फ़िल्म कारोबार पर भी GST और नोटबंदी का नकारात्मक प्रभाव पड़ा है. फिल्म एंड टेलीविजन प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया’ के अध्यक्ष सिद्धार्थ रॉय कपूर का कहना है कि GST के लागू होने से फ़िल्म निर्माण पर असर पड़ा है. उन्होंने कहा कि जहाँ तक GST की बात है, तो अभी इसके बारे में कुछ कहना जल्दी ही होगा लेकिन ज़ाहिरी तौर पर इससे नुक़सान तो पहुंचा है.

कपूर ने कहा कि क्यूँकि मूल्य श्रंखला अलग-अलग चरणों में लगने वाले अलग-अलग टैक्सों की वजह से फ़िल्म की पूरी लागत नहीं निकल पाती. उन्होंने इसके अलावा कहा कि 100 रूपये से ज़्यादा के सिनेमा टिकट पर 28 फ़ीसदी GST लगाना फ़िल्म निर्माण को नुक़सान पहुंचाने वाला है क्यूंकि दर्शकों की सिनेमा घर जाने की आदत में इससे कमी आयी है.

कपूर के मुताबिक़ फ़िल्म व्यवसाय पर नोटबंदी के बाद से ही असर पड़ने लगा है.उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सरकार भारतीय सिनेमा के योगदान को समझेगी. हालाँकि कपूर मानते हैं कि नोटबंदी के समय पडा प्रभाव अस्थायी ही था और जब दंगल और बाहुबली जैसी फ़िल्में रिलीज़ हुईं तो ये कामयाब भी साबित हुईं. कपूर का मानना है कि किसी भी फ़िल्म की कामयाबी उसकी कहानी और पटकथा पर निर्भर करती है और यही वजह है कि लेखन पर अधिक ध्यान देने की ज़रुरत है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *