गुरदासपुर उपचुनाव: दूसरे राउंड की गिनती के बाद कांग्रेस की मज़बूत बढ़त

गुरदासपुर, पंजाब: पंजाब की गुरदासपुर लोकसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में आज फ़ैसले का दिन है. 12 अक्टूबर को हुए चुनाव के लिए आज वोटों की गिनती है. दूसरे राउंड की गिनती के बाद कांग्रेस प्रत्याशी सुनील जाखड़ 42,718 वोटों से आगे चल रहे हैं.

पहले राउंड की गिनती के बाद सुनील जाखड़ अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 14316 वोट से आगे चल रहे थे लेकिन दूसरे राउंड के बाद उन्होंने आपली बढ़त को और मज़बूत कर लिया.

फ़िलहाल दूसरे नंबर पर भाजपा प्रत्याशी स्वरण सलारिया हैं जबकि आम आदमी पार्टी के मेजर (रिटायर्ड) सुरेश खजुरिया तीसरे स्थान पर चल रहे हैं.

गुरदासपुर को कांग्रेस का गढ़ माना जाता रहा है और इस लोकसभा उपचुनाव में जानकार पहले से ही कांग्रेस को मज़बूत बता रहे थे. भाजपा-शिवसेना ने हालाँकि पूरी कोशिश की थी की किसी तरह अपनी सीट को बचाया जाए लेकिन ऐसा लग रहा है जैसे वो ऐसा नहीं कर सके हैं. अभी मगर शुरूआती रूझान ही हैं लेकिन बढ़त मामूली नहीं लग रही है.

इस चुनाव के लिए भाजपा-शिवसेना के बड़े नेताओं ने प्रचार किया था जबकि कांग्रेस की ओर से प्रचार की बागडोर पूरी तरह से प्रदेश के नेताओं ने संभाली थी. बताया जा रहा है कि वरिष्ट नेता प्रताप सिंह बाजवा के जाखड़ के समर्थन में प्रचार करने से पार्टी को बड़ा फ़ायदा हुआ है. पहले ऐसी अफ़वाहें चल रही थीं की बाजवा अपनी पत्नी के लिए गुरदासपुर लोकसभा का टिकेट चाहते थे.

ये सीट भाजपा सांसद विनोद खन्ना के निधन की वजह से ख़ाली हुई है. 2014 के लोकसभा चुनाव में विनोद खन्ना ने कांग्रेस के प्रताप सिंह बाजवा ओ 1,36,065 वोटों से हराया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.