गुरदासपुर उपचुनाव में वोटिंग आज: कांग्रेस मज़बूत तो भाजपा भी लड़ाई में

गुरदासपुर: लोकसभा उपचुनाव को लेकर गुरदासपुर में आज वोट डाले जा रहे हैं. ये सीट विनोद खन्ना की मौत के बाद रिक्त हुई है. यहाँ भाजपा के स्वरण सलारिया का मुक़ाबला कांग्रेस के सुनील जाखड़ से है. आम आदमी पार्टी की ओर से मेजर जनरल (रिटायर्ड) सुरेश खजुरिया भी मैदान में हैं.

गुरदासपुर की इस सीट को जीतने के लिए भाजपा और कांग्रेस ने अपनी पूरी ताक़त लगा दी है. हालाँकि कांग्रेस ने पंजाब के ही नेताओं को मैदान में उतारा है जबकि भाजपा ने इसमें अपने लगभग सभी बड़े नेताओं का सहारा लिया है.

कौन जीतेगा?
गुरदासपुर को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है लेकिन ये सीट भाजपा विनोद खन्ना ने जीती थी. कांग्रेस अपनी जीत को लेकर आश्वस्त है तो भाजपा नेताओं के चेहरे पर शिकन साफ़ देखी जा सकती है. चुनाव से पहले कहा जा रहा था कि प्रताप सिंह बाजवा पार्टी से नाराज़ हैं क्यूँकि वो अपनी पत्नी के लिए टिकेट चाहते थे लेकिन ये नाराज़गी की ख़बरें बेकार ही गयीं क्यूँकि उन्होंने जाखड़ के समर्थन में वोट माँगा.

दूसरी ओर भाजपा के बारे में भी ये चर्चा है कि पार्टी में अंदरूनी फूट है.पूर्व विधायक अश्विनी कुमार, पूर्व मंत्री मोहन लाल, और सतीश महाजन के अपने अपने गुट हैं. पार्टी के उमीदवार स्वर्ण सलारिया को उनकी पार्टी के ही कुछ नेता पसंद नहीं करते.

भाजपा और कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी भी इस चुनाव में कुछ हासिल करने के इरादे से मैदान में है. ऐसा माना जा रहा है कि पार्टी का ग्राफ़ पंजाब में काफ़ी नीचे चला गया है. पार्टी के अपने नेता ही इससे नाराज़ हैं, ऐसे में खजुरिया के लिए चुनाव में क्या उमीदें हैं ये कहना ज़रा मुश्किल ही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.