जिमनास्टिक वर्ल्डकप: अरुणा ने रचा इतिहास, बनी भारत को मैडल दिलाने वाली पहली भारतीय

February 24, 2018 by No Comments

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में हो रहे जिमनास्टिक्स वर्ल्डकप में भारतीय जिम्नास्ट अरुणा बी रेड्डी ने इतिहास रच दिया है। जिमनास्टिक्स वर्ल्डकप में हैदराबाद की अरुणा बी रेड्डी ने पहली बार मैडल जीत कर इतिहास कायम कर दिया है। रेड्डी ने हिसेन्से एरीना में 13.649 अंक से ब्रॉन्ज़ मैडल जीता। स्लोवानिया की टीजासा किसेल्फ ने 13.800 अंक के स्कोर से गोल्ड मैडल, जबकि ऑस्ट्रेलिया की एमिली वाइटहेड ने 13.699 अंक से सिल्वर मैडल हासिल किया। वर्ल्ड कप में जीत के बाद अरुणा रेड्डी ने फ़ोन पर बात करते हुए कहा कि ये उनके जीवन का बेहद ख़ास लम्हा है और इससे उनके हौसले बुलंद हुए हैं।
उन्‍होंने भावुक होते हुए कहा कि ख़ासकर अपने पिता का शुक्रिया अदा किया है। इसके बाद अरुणा ने कोच नंदी का भी शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा- मैंने उज़्बेकिस्तान में जो ट्रेनिंग की, उसका बहुत फ़ायदा हुआ। बाहर जाकर ट्रेनिंग लेने में इसमें भारतीय खेल प्राधिकरण ने भी मेरी बड़ी मदद की।

यह अरुणा का पहला इंटरनेशनल मैडल है, हालांकि वह 2013 वर्ल्ड आर्टिस्टिक जिमनास्टिक्स चैम्पियनिशप, 2014 राष्ट्रमंडल खेलों और 2014 एशिया खेलों और 2017 एशियाई चैम्पियनशिप में भाग ले चुकी हैं। बड़ी बात ये भी है कि वर्ल्डकप में चार भारतीय खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं और पहली बार सबने अपने-अपने इवेंट में फ़ाइनल में जगह बनाई है। फाइनल दौर में पहुंची एक अन्य भारतीय खिलाड़ी प्रणति नायक 13.416 अंक से छठे स्थान पर रहीं।

इंडियन जिम्नास्टिक्स फेडरेशन के एक गुट के सचिव शांतिकुमार सिंह के अनुसार अरुणा अब वर्ल्ड कप में पदक जीतने वाली पहली और एकमात्र भारतीय बन गई हैं। इससे पहले दीपा करमाकर 2016 रियो ओलंपिक की महिला वाल्ट स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहीं थीं। उन्होंने एशियाई चैम्पियनशिप और 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में ब्रॉन्ज़ मैडल जीते हैं लेकिन वह वर्ल्ड कप स्तर पर कोई पदक नहीं जीत सकीं थीं।
आपको बता दें कि जिम्नास्टिक्स में एक साल में कई विश्व कप प्रतियोगिताएं होती हैं और वे विश्व चैंपियनशिप के बाद दूसरे दर्जे पर मानी जाती हैं। वर्ल्ड कप में जीत के बाद अरुणा रेड्डी ने फ़ोन पर बात करते हुए कहा कि ये उनके जीवन का बेहद ख़ास लम्हा है और इससे उनके हौसले बुलंद हुए हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *