3550 VVPAT मशीनें फ़ेल… भाजपा करेगी गोलमाल: हार्दिक पटेल

गांधीनगर: गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा की जो स्थिति बन रही है उससे भाजपा के नेता तो परेशान हैं ही वहीँ विपक्षी नेता और उनके विरोधी बार-बार ये दावा कर रहे हैं कि भाजपा EVM में कोई खेल कर सकती है.

कुछ इसी तरह की बात पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भी कह रहे हैं. हार्दिक पटेल ने ट्वीट करके दावा किया कि इस बार के चुनाव में भाजपा कुछ गड़बड़ कर सकती है. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने अपने पहले ही टेस्ट में पाया है कि 3550 VVPAT मशीने काम नहीं कर रही हैं. उन्होंने कहा,”चुनाव आयोग के पहले लेवल टेस्‍ट में ही 3550 VVPAT मशीनें फेल हुईं,में दावे के साथ कह सकता हूँ कि भाजपा गोलमाल करके ही अब चुनाव लड़ेगी ।।”

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजों वाले दिन ही बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने EVM में गड़बड़ी का आरोप लगाया था. इसके बाद उन्हें समाजवादी पार्टी, कांग्रेस, राजद, एनसीपी,मनसे, तथा दूसरे विपक्षी दलों का साथ मिला. मायावती के अलावा आम आदमी पार्टी ने भी पंजाब चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाया. इतना ही नहीं उत्तराखंड में भी ऐसे आरोप लगे और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अपनी पार्टी की हार के पीछे EVM को ज़िम्मेदार माना. एक समय पर विवाद इस क़दर गहराया कि चुनाव आयोग को सफ़ाई देनी पड़ी. हालाँकि आयोग की सफ़ाई को विपक्ष ने अधूरा ही क़रार दिया. सभी दल ये मांग कर रहे थे कि चुनाव EVM से नहीं बल्कि बैलेट पेपर से हो. कुछ दल चुनाव को VVPAT से कराये जाने को तैयार थे. आयोग ने इसको लेकर यही सफ़ाई दी कि आगे से चुनाव VVPAT के साथ ही होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.