हजरत मोहम्मद(स.अ.व्.) और हजरत आयशा(र.अ.) की मोहब्बत के चंद किस्से जो आपकी ज़िन्दगी बदल देंगे

1 दिन एक मौलाना की बीवी मेरी बीवी के पास आए और बोली कि मुझे आपका और आपके शौहर का शुक्रिया अदा करना है ।उनकी वजह से मेरी शादीशुदा जिंदगी में बहुत सुधार आया है औ र आज मेरी शादीशुदा जिंदगी का पहला हफ्ता है जब मेरे शौहर ने मुझको मारा नहीं है ।मेरी बीवी बहुत हैरान हुई की मस्जिद के इमाम और अपनी बीवी को मारते हैं? ऐसा कैसे हो सकता है ?मैं आपका बहुत शुक्रिया अदा करती हूं कि अब हमारी जिंदगी पहले से बहुत ठीक नजर आ रही है.
मैंने उनसे कहा मियां बीवी का रिश्ता ऐसे नहीं चलता है हमारे प्यारे नबी हजरत आयशा को खाने के लुकमें बना कर खिलाया कर गए थे इजहारे इश्क का।हमारे रसूल ने हमे सिखाया की ज़िंदगी गुज़रे कैसे।प्यारे नबी आयशा को आटे गूंद कर दिया करते थे कि लो अब रोटी बनाओ।नबी जब कभी घर आते औऱ चीज़ो को बिखरा हुआ देखते तो खुद समेत कर रख देते थे.

youtube

उन्होंने कभी अपनी बीवियों को हुक़्म नही दिया कि समान उठाओ ।क्योंकि बीवी बीवी है कोई गुलाम नहीं।उस ज़माने में गोश्त की बड़ी बड़ी बोटियाँ पकती थी तो हज़रत आयशा एक बोटी को उठा कर थोड़ा सा नोच कर फिर रख देती तब हमारे नबी उसी बोटी को वही से काट कर खाते औऱ आयशा को देख कर मुस्कुराते।आयशा जिस गिलास से पानी पीती ,नबी गिलास की उसी side से पानी पीते जहा से आयशा ने होंठ लगाया होता था.
और हमारे नबी ने ऐसा इसलिए किया ताकि उनसे ये तालीम आने वाली जेनरेशन को मिले।वो सीखे की बीवी की क्या जगह हैं। अब आप ही सोचिए कि जिस नबी ने अल्लाह का दीदार अपनी आंखों से कर लिया उनको दुनिया मे किसी ओर चीज़ की क्या निस्बत लेकिन फिर भी वो अपनी बीवी औऱ अपने हर रिश्ते को इतनी गहराई से निभाते थे ताकि हमें इल्म मिल सके ताकि हम सीख सके.
youtube

हमारे नबी ने कहा कि मेरे दोस्तों जब मैने शादी की या जब मैने बेटी की शादी की तो पहले आसमान से वही आती फिर मैं आगे बढ़ता और सिर्फ इसलिए ताकि टीम सब को तालीम दे सकू।जब कभी सफर से वापसी होती आप सहाबा से कहते कि तेज़ कदम बढाओ जब सभी लोग बहुत आगे बढ़ जाते.
youtube

तब सिर्फ आप और हज़रत आयशा पीछे राह जाती और आप आयशा से कहते कि आयशा मेरे साथ दौड़ लगाओगी?तब वो कहती हा लगाऊंगी और फिर नबी आयशा के साथ दौड़ लगते कभी तो नबी उनसे हार भी जाते ऐसा होता है मिया बीवी का रिश्ता.

Leave a Reply

Your email address will not be published.