अफ़्रीकी देश में नियुक्त हुईं हिजाब पहनने वाली रक्षा मंत्री

October 19, 2018 by No Comments

अदीस अबाबा: इथियोपिया उत्तरी अफ़्रीका में स्थित एक देश है. हॉर्न ऑफ़ अफ़्रीका में स्थित ये देश अपनी विविधताओं के लिए जाना जाता है. एक बार फिर इस देश का नाम इसी वजह से चर्चा में है. सामाजिक तौर पर कई रंग वाले इस देश में अब एक हिजाब पहनने वाली महिला को रक्षा मंत्री बनाया गया है. ये एक बड़ा क़दम माना जा रहा है.

प्रधान मंत्री अबी अहमद ने हिजाबी मुस्लिम रक्षा मंत्री के साथ अपनी सरकार की मंत्रिस्तरीय पदों में से आधे से ज्यादा महिलाएं नियुक्त की हैं। ब्लूमबर्ग ने बताया कि इथियोपियाई प्रधान मंत्री अबी अहमद ने राजधानी में सांसद अदीस अबाबा को बताया कि “यह देश के लिए किए गए सभी योगदानों के लिए महिलाओं का सम्मान करना है।” “नए मंत्रिमंडल से संबंधित मंत्रालयों को सुधारने, नौकरशाही की दीवारों को हटाने, सेवाओं को कुशलतापूर्वक प्रदान करने के लिए नवाचार और प्रौद्योगिकी लाने की उम्मीद है।”

अप्रैल में प्रधान मंत्री बनने के बाद, अबी ने कई बड़े सुधार किए हैं। उन्होंने पड़ोसी एरिट्रिया के साथ दो दशकों के संघर्ष को समाप्त कर दिया है, हजारों राजनीतिक कैदियों को रिहा कर दिया है और अर्थव्यवस्था के कुछ हिस्सों पर राज्य की कड़े पकड़ को कम कर दिया है। अबी ने रक्षा मंत्री के रूप में आइशा मोहम्मद को नियुक्त किया।

ब्रिटेन के किले विश्वविद्यालय में इथियोपिया के एक विशेषज्ञ Awol Allo, वाशिंगटन पोस्ट को बताया, “यह प्रधान मंत्री के हिस्से पर एक बहुत ही महत्वपूर्ण और प्रगतिशील कदम है और वह परिवर्तनशील एजेंडा के साथ बहुत संगत है,” उन्होंने कहा कि “मुझे यह भी लगता है कि यह युवा इथियोपियाई महिलाओं के लिए एक मजबूत संदेश जाएगा कि एक दिन वे सरकार में उच्च पदों पर जा सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *