हिन्दू परिवार में जन्मी सरोज खान ने आखिर क्यों अपनाया इस्लाम ?…बेहद ख़ास है वज़ह ,बोली-इस्लाम में…

फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान किसी पहचान की मोहताज नहीं है। भले ही अब सरोज खान इस दुनिया में नहीं रही हो। लेकिन उनके गानों के जरिए आज भी उन्हें याद किया जाता है। सरोज खान ने कई बड़े सितारों को अपने इशारों पर नचाया है। वह अपनी बेबाक अंदाज और परफेक्शन के चलते फिल्म इंडस्ट्री में एक ऐसा मुकाम हासिल कर चुकी हैं। जो शायद ही कोई और कोरियोग्राफर हासिल कर सके।

अपने करियर की ऊंचाइयों को छूने वाली सरोज खान की निजी जिंदगी बहुत ही उतार-चढ़ाव भरी रही है। सिर्फ 13 साल की उम्र में ही शादी करने और इसके अलावाहिंदू होकर भी इस्लाम कबूल करने के चलते वह काफी चर्चाओं में रही थी।

दरअसल कहा जाता है कि सरोज खान ने अपने पति की वजह से इस्लाम धर्म कबूल किया था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस्लाम धर्म को अपनाने के पीछे,सरोज खान कि पति असली कारण नहीं थे। यह कारण कुछ और ही था।

इस सरोज खान ने एक पाकिस्तान के न्यूज़ चैनल को इंटरव्यू दिया था। जिसमें उन्होंने बताया था कि उन्होंने धर्म परिवर्तन क्यों किया। इस इंटरव्यू में सरोज खान ने कहा था कि शादी
से पहले वे एक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखती थी उनका असली नाम सरोज किशनचंद साधु सिंह नागपाल था।

वह एक सिंधी परिवार से ताल्लुक रखती थी उन्होंने सोहनलाल से शादी की थी। जो कि उनसे करीब 30 साल उम्र में बड़े थे। वह पहले पाकिस्तान में रहते थे। लेकिन जब भारत और
पाकिस्तान का बंटवारा हुआ। तो वह भी भारत आ गए तभी सरोज खान ने अपना धर्म बदला और इस्लाम कबूल कर लिया।

कहा जाता है कि उन्होंने अपने पति की वजह से धर्म परिवर्तन किया। लेकिन इस बात का खं डन करते हुए सरोज खान ने बताया कि इस्लाम अपनाने के लिए उन्हें किसी ने भी मजबूर नहीं किया।

उन्होंने अपनी मर्जी से इस्लाम कबूल किया था इस इंटरव्यू में सरोज खान ने यह भी कहा था कि मैं जब छोटे बच्चों को इस्लाम का पालन करते हुए देखती हूँ।इबादत करते हुए
देखती हूं तो मुझे उन्हें देखकर बहुत ही अच्छा लगता है।

तभी से मुझे इस्लाम अपनाने का मन करता था। इसके अलावा सपने में मुझे एक बच्ची मस्जिद के अंदर से पुकारते हुए दिखी थी। सपने में वह बच्ची मुझे मेरी मां बताती थीऔर बार-बार उन्हें पुकारती थी। सरोज ने बताया कि उन्हें ये सपना अक्सर आता था। तभी मैंने इस्लाम कुबूल करने का मन बनाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.