होली पर दो समुदा'यों के बीच भिडंत,इन शहरो में असामाजिक तत्वों ने किया बवा'ल

March 21, 2019 by No Comments

होली रंगों का त्योहार पूरे उल्लास के साथ मनाया जा रहा है लेकिन कुछ जागो पर असमाजिक तत्वों ने इस मौके पर भी रंग में भंग डालने की कोशिश की.गुजरात के सूरत और यूपी के बरेली शहर में भरी तनाव देखने को मिला.होलिका द’हन के दौरान सूरत के बराछा विस्तार इलाके में बवा’ल हो गया.बरेली में महिलाओ के साथ कथित छेड़छाड़ के बाद दो समुदाय भिड गये.
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक होलिका दहन के अवसर पर स्थानीय लोग इकट्ठे हुए थे.इस दौरान किसी वजह से दो गुटों में टकराव हो गया और लोगों ने एक दूसरे के ऊपर पत्थरबाजी शुरू कर दी.देखते ही देखते भीड़ हिंसक हो गई और पांच गाड़ियों को तोड़ दिया.इस दौरान दो लोगों को चोट भी आई.स्थिति को काबू करने के लिए बाद में इलाके में भारी संख्या में पुलिस पहुंची.

ऐसा ही कुछ यूपी के बरेली में हुआ.होली के अवसर पर बुधवार को ‘राम बारात’ निकली गई.इस दौरान यहां भी दो पक्षों में पथराव हो गया जिसके बाद भगदड़ मच गयी.भीड़ को हिंसक होता देख पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया.स्थिति को संभालने के लिए भारी मात्रा में शहर में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है.
बरेली के पुलिस उप महानिरीक्षक आर.के. पांडे ने बताया कि होली के मौके पर निकाली जा रही परम्परागत ‘राम बारात’ को साहू गोपीनाथ कॉलेज के निकट कुछ महिलाएं लाजपत राय मार्केट की छत पर खड़ी होकर देख रही थीं.उन महिलाओं पर बारात में शामिल कुछ अराजक तत्वों ने छींटाकशी कर दी.जिसके जवाब में बारात में शामिल कुछ युवकों ने महिलाओं पर पत्थर फेंके.जिसके बाद मामला बिगड़ गया और पथराव चालू हो गया.
पथराव की वजह से पूरे इलाके में भगदड़ मच गयी और दुकानें बंद होने लगीं.बता दें यह इलाका साम्प्रदायिक रूप से संवेदनशील है जिस वजह से इस घटना में दोनों समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए.पथराव के चलते दो राम बाराती बुरी तरह घायल हो गए.इसके अलावा कुछ वाहन भी क्षतिग्रस्त हुए हैं.

पांडे ने बताया कि मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने पथराव कर रहे लोगों पर हल्का बल प्रयोग करके स्थिति को सम्भाला.बड़ी संख्या में मौजूद पुलिस और अर्द्धसैनिक बल की मौजूदगी में राम बारात को सकुशल गंतव्य की ओर रवाना किया गया.इस विवाद के बाद पूरे शहर में भरी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है स्थिति नियंत्रण में है.पुलिस अराजक तत्वों की तलाश कर रही है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *