HP विधानसभा चुनाव: 6 नवम्बर को राहुल गाँधी की तीन रैलियाँ

शिमला: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में अभी तक कांग्रेस का प्रचार क्षेत्रीय नेताओं तक सीमित रहा है. मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह एक तरह से अकेले ही मैदान संभाले हुए हैं. प्रचार के मामले में भाजपा से पीछे होने के बावजूद भी पार्टी की स्थिति राज्य में बुरी नहीं है. भाजपा को भी इस बात का अंदाज़ा है और इसी को देखते हुए पार्टी के केन्द्रीय नेता लगातार दौरा कर रहे हैं. अगर ये कहा जाए कि भाजपा ने अपनी पूरी टीम यहाँ उतार दी है तो ग़लत ना होगा लेकिन ज़मीनी बात करें तो केंद्रीय नेताओं का कोई प्रभाव पड़ता नज़र नहीं आ रहा है.

हालाँकि भाजपा को वरिष्ट नेता सुखराम के पार्टी में आने का फ़ायदा हुआ है. इसके बावजूद भी जो भाजपा ये कह रही थी कि वो अपना मुख्यमंत्री उमीदवार घोषित नहीं करती उसे अपना उमीदवार घोषित करना पड़ा है. कांग्रेस नेता तो इस पर ये भी चुटकी ले रहे हैं कि भाजपा को पता लग गया कि हार होने वाली है तो इसलिए प्रेम कुमार धूमल को बलि का बक़रा बना दिया है.

चुनाव के नज़दीक कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी पार्टी के पक्ष में उतरने वाले हैं. कांग्रेस ने बताया है कि क़द्दावर नेता 6 नवम्बर को प्रदेश में आयेंगे. इस दौरान वो तीन रैलियों को संबोधित करेंगे. कांग्रेस उपाध्यक्ष की रैली से कांग्रेसी कार्यकर्ताओं में उत्साह है. राहुल काँगड़ा, चंबा और सिरमौर में रैलियाँ करेंगे. बीच में ऐसी ख़बरें आ रही थीं कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गाँधी भी एक रैली करेंगी लेकिन उनकी तबियत बिगड़ने की वजह से अब ये कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया है. असल में वीरभद्र चाहते थे कि उनके चुनाव प्रचार में सोनिया आयें. मुख्यमंत्री कांग्रेस अध्यक्ष का बहुत सम्मान करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.