HP चुनाव: अपने ही वरिष्ट नेता प्रेम कुमार धूमल के लिए भाजपा ने खड़ी की मुश्किल..

शिमला: हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ट नेता प्रेम कुमार धूमल इस बार अपनी पारंपरिक सीट छोड़कर सुजानपुर से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं. ये सीट इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्यूंकि यहाँ कांग्रेस उमीदवार राजिंदर राणा उन्हें टक्कर देने वाले हैं.

राजिंदर सिंह राणा ने पिछली बार ये सीट इंडिपेंडेंट उमीदवार के रूप में जीती थी. तब भाजपा तीसरे स्थान पर रही थी. ऐसे में भाजपा इस कोशिश में है कि किसी तरह इस सीट को जीता जाए. हालाँकि पार्टी ये जानती है कि इस सीट को जीतना बहुत मुश्किल है.

असल में राणा इस इलाक़े को अच्छी तरह जानते हैं और यहाँ उनकी स्थित मज़बूत है. उन्हें पिछले चुनावों में 24674 वोट मिले थे और वो 141166 वोटों से चुनाव जीते थे. कांग्रेस ने इस बार राणा को अपने खेमे में कर लिया है और इस कारणवश ऐसा लगता है कि राणा पहले से भी अधिक मज़बूत हैं.

क्षेत्रीय जानकारों के मुताबिक़ या तो भाजपा इस सीट को जीतने की ज़िद कर रही है या फिर प्रेम कुमार धूमल को हरवाने की कोशिश है. वहीँ प्रेम कुमार धूमल के समर्थक भी भाजपा के इस फ़ैसले से ख़ुश नहीं हैं. धूमल समर्थकों के मुताबिक़ पूर्व मुख्यमंत्री को हमीरपुर से ही टिकट मिलना चाहिए था. कुछ समर्थकों का कहना है कि पार्टी में चली आ रही अंदरूनी खींचतान की वजह से ऐसा हुआ है. जानकार भी ये मानते हैं कि भाजपा के कुछ नेता ये भी चाहते हैं कि धूमल को मुख्यमंत्री पद की दौड़ से बाहर किया जाए.

बहरहाल ये तो देखने की बात ही होगी कि जनता किसके पक्ष में मतदान करती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.