IAS टॉपर शाह फैसल और शहला राशिद ने सियासत में रखा कदम,एलान से ऐसे बदल गये समीकरण

March 17, 2019 by No Comments

काफी चर्चा में रहे जम्मू-कश्मीर के पूर्व आईएएस अधिकारी शाह फैसल ने राजनीतिक पार्टी का ऐलान किया है.फैसल शाह की पार्टी का नाम ‘जम्मू कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट’ है.उनकी पार्टी जम्मू कश्मीर के आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों में अपने उम्मीदवार उतारने जा रही है.कयास लगाए जा रहे थे कि वह किसी ना किसी पार्टी का दामन थाम लेगें, हालांकि अब उन्होंने खुद की पार्टी बनाने का फैसला किया है.
इस पार्टी में कुछ नए चेहरों को भी शामिल किया गया,जिनमें छात्र नेता शेहला रशीद के इलावा जम्मू कश्मीर के अलग-अलग इलाकों से कुछ वरिष्ठ लोग भी शामिल हैं.बता दें कि फैसल ने साल 2010 में आईएएस परीक्षा में टॉप किया था.वे कश्मीर के पहले ऐसे युवा हैं,जिन्होंने यूपीएससी की परीक्षा में टॉप किया था.उसके बाद उन्हें जम्मू-कश्मीर का होम कैडर आवंटित किया गया था.

उन्होंने जिला मजिस्ट्रेट,स्कूल शिक्षा निदेशक और राज्य के स्वामित्व वाले पावर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक के रूप में काम किया.यूपीएससी की सिविल परीक्षा टॉप करने से पहले उन्होंने एमबीबीएस की पढ़ाई की थी.हालांकि बाद में उन्होंने प्रशासनिक अधिकारी बनने की ठानी और यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा में हिस्सा लिया.
सिविल सेवा परीक्षा में उन्होंने पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन और उर्दू जैसे आर्ट्स के विषय चुने थे.हालांकि कई साल आईएएस रहने के बाद उन्होंने कश्मीर में लगातार हत्याओं और भारतीय मुसलमानों के हाशिए पर होने का विरोध करते हुए इस साल जनवरी में भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) से इस्तीफा दे दिया था.

आईएएस के पद से इस्तीफा देने के बाद से वे ‘भ्रष्टाचार मुक्त, स्वच्छ और पारदर्शी’ नीतियों को लेकर काम कर रहे है.इससे पहले आईएएस के करियर में वो कई बार अपने बयानों और काम करने के अंदाज से सुर्खियों में रहे. वे जम्मू कश्मीर के तमाम मसलों पर बोलते रहे हैं.इसी साल अप्रैल महीने में फैसल ने बलात्कार की घटनाओं के संदर्भ में ‘रेपिस्तान’ शब्द का इस्तेमाल किया था. इसे लेकर काफी विवाद हुआ. यहां तक कि ये ट्वीट करने के लिए शाह फैसल ने अपने बॉस से चेतावनी भरा पत्र मिलने की जानकारी भी साझा की थी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *