सावधान: आईबी ने किया अलर्ट, सरकारी नौकरी के नाम पर लूट का शिकार हो रहे मासूम लोग

नई दिल्ली: इंटेलिजेंस ब्यूरो ने फर्जी विज्ञापन की पेशकश करने वाले लोगों से सावधान रहने की चेतावनी जारी की है। आईबी ने कहा कि कुछ असामाजिक तत्व विभिन्न पदों के लिए आवेदन आमंत्रित कर लोगो को धोखा दे रहे हैं।

खबर के मुताबिक, कुछ असामाजिक तत्व विभिन्न पदों के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहे हैं। इस तरह के तत्व आईबी की तरफ से आयोजित विभिन्न लिखित परीक्षा में सहयोग करने के लिए भी उम्मीदवारों को लुभा रहे हैं और कुछ उम्मीदवारों को फर्जी नियुक्ति पत्र भी जारी कर रहे हैं।

जिसके मद्देनजर आईबी ने सार्वजनिक नोटिस जारी कर नौकरी तलाशने वाले लोगों को आगाह किया किया है कि इस तरह के असामाजिक तत्वों का शिकार नहीं बनें। कुछ लोग निर्दोष उम्मीदवारों को ठगने की साजिश रच रहे हैं।  उम्मीदवारों को यह भी सलाह दी गई है कि आवेदन करने से पहले विस्तृत विज्ञापन देखें और सुनिश्चित करें कि वे आवश्यक शैक्षणिक योग्यता को पूरा करते हैं या नहीं।
आईबी का कहना है कि इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं। जिसके बाद ही एजेंसी ने यह चेतावनी जारी की है। देश में ये आम बात है कि सरकारी और प्राइवेट नौकरियां दिलाने के लिए लिए लोग फर्जी कंपनियां चलाते हैं। इस तरह के फर्जीवाड़े में कई लोगों अपने लाखों रूपये तक गवां चुके हैं।

आज भी इस तरह की कई कंपनियां खुलेआम जरूरतमंद लोगों को अपना शिकार बना रही है। कई कंपनियों पर कार्रवाई की जा चुकी है। लेकिन बहुत सी अभी भी चल रही है। इसलिए हमें किसी भी शख्स,जोकि नौकरी की तलाश कर रहा है, उसे खुद ही सतर्क रहना जरुरी है और किसी भी कंपनी पर यकीन करने से पहले उसकी जांच पड़ताल कर ले।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.