ख़लील अहमद ने शानदार गेंदबाज़ी से भारत को दिलाई थी बड़ी जीत लेकिन ICC को कर दिया नाराज़….

October 31, 2018 by No Comments

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज के चौथे मैच में टीम इंडिया की शानदार जीत हुई थी। टीम इंडिया ने इस मैच में दमदार वापसी करते हुए वेस्टइंडीज को 224 रनों के बड़े अंतर से हराया। यह वनडे क्रिकेट में भारत की रनों के लिहाज से तीसरी सबसे बड़ी जीत रही। इस जीत में अपना जबरदस्त योगदान देने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाज खलील अहमद को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए चौथे वनडे मैच में अतंर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की आचार संहिता का दोषी पाया गया है।

आपको बता दे एक रिपोर्ट के मुताबिक खलील अहमद को 14वें ओवर में सैमुएल्स के आउट होने के बाद उन्हें अपशब्द कहते हुए सुना गया था। उन्हें कई बार ऊंची आवाज में कुछ कहते हुए भी सुना गया। जिसपर आईसीसी की ओर से आधिकारिक चेतावनी और एक डीमैरिट अंक दिया गया है। इस मैच में तेज गेंदबाज खलील ने विंडीज के मध्य क्रम को तोड़ा तो निचला क्रम कुलदीप के हत्थे चढ़ा। दोनों ने तीन-तीन विकेट लिए। किंतु ICC ने खलील अहमद को आचार संहिता के लेवल-1 के उल्लंघन का दो-षी पाया है। उन्होंने इसके तहत आचार सहिता में लेख 2-5 (एक अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान अपने प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी के खिलाफ गलत प्रकार का व्यवहार करना या ऐसी भाषा का इस्तेमाल करना, जो प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी की आक्रा-मक प्रतिक्रिया का कारण बने) का उल्लंघन किया है।

तेज गेंदबाज खलील ने इस उल्लंघन को स्वीकार करते हुए मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड की ओर से लगाए गए जुर्माने को स्वीकार कर लिया है। इसका साफ मतलब यह है कि इस मामले में आधिकारिक सुनवाई की आवश्यकता नहीं है। इस मैच में खलील ने अपने पहले तीन ओवर में एक-एक करके तीन अहम विकेट लिए। खलील ने शेमरोन हेटमेयर, रोवमैन पावेल और मार्लेन सैमुअल्स का विकेट ले लिए जिससे केवल 56 रन पर वेस्टइंडीज के 6 विकेट गिर गए। यहां से वेस्टइंडीज की हार तय हो गई थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *